जयपुर राजस्थान : तापमान में दर्ज की गई वृद्धि, राज्य के अधिकतर हिस्से लू की चपेट में

राजस्थान : तापमान में दर्ज की गई वृद्धि, राज्य के अधिकतर हिस्से लू की चपेट में

 राजस्थान : तापमान में दर्ज की गई वृद्धि, राज्य के अधिकतर हिस्से लू की चपेट में

जयपुर: राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में बृहस्पतिवार को लू (गर्म हवाओं) का प्रकोप बना रहा और सभी प्रमुख स्थानों पर तापमान में एक डिग्री से चार डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की गई. भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी.विभाग के अनुसार राज्य के सभी प्रमुख स्थानों पर दिन का तापमान सामान्य से दो डिग्री से पांच डिग्री तक अधिक दर्ज किया गया.

उन्होंने बताया कि बाड़मेर और धौलपुर में भीषण लू के चलने और तापमान में वृद्धि की वजह से लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ा और आम जनजीवन प्रभावित रहा. वहीं, राज्य के अन्य प्रमुख शहरों में भी बृहस्पतिवार क लू का प्रकोप बना रहा.विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि बृहस्पतिवार को बाडमेर-धौलपुर 47.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ राज्य के सबसे गर्म स्थान रहे.

उन्होंने बताया कि हनुमानगढ़ के सांगरिया में 46.8 डिग्री, चूरू में 46.6 डिग्री, करौली-पिलानी में 46.5 डिग्री, गंगानगर-अलवर में 46.2 डिग्री, नागौर में 46.1 डिग्री, जैसलमेर-बीकानेर में 46 डिग्री, बांरा-अंता में 45.9 डिग्री, सवाईमाधोपुर में 45.7 डिग्री, कोटा-जयपुर में 45.5डिग्री, जोधपुर में 45.1 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 45 डिग्री और अन्य स्थानों पर 44 डिग्री सेल्सियस तक अधिकतम तापमान दर्ज कियाग या.

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी 48 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर भागों का अधिकतम तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जाएगा, यानी भीषण लू का प्रकोप अगले 48 घंटे तक भी बना रहेगा.उन्होंने बताया कि 21 मई से तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है और लू से राहत मिलने की उम्मीद है. शर्मा के मुताबिक 22-23 मई को एक नए पश्चिमी विक्षोभ से राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ आंधी और हल्की बारिश होने की संभावना है.(भाषा) 

और पढ़ें