जयपुर Rajasthan: 6 बसपा विधायकों के दल-बदल से जुड़ा प्रकरण, हाईकोर्ट ने मामले में दखल से किया इनकार

Rajasthan: 6 बसपा विधायकों के दल-बदल से जुड़ा प्रकरण, हाईकोर्ट ने मामले में दखल से किया इनकार

जयपुर: 6 बसपा विधायकों के दल-बदल से जुड़े प्रकरण में राजस्थान हाईकोर्ट ने मामले में दखल करने से इनकार किया है. कोर्ट ने याचिकाकर्ता के प्रार्थना पत्र को राज्यसभा चुनाव प्रक्रिया शुरू होने की वजह से स्वीकार करने से इनकार किया है. इस बारे में जस्टिस पंकज भंडारी की अवकाशकालीन विशेष खंडपीठ ने  याचिकाकर्ता हेमंत नाहटा के प्रार्थना पत्र पर आदेश दिया है. 

वहीं इससे पहले शनिवार को  राजस्थान में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी के चुनाव चिह्न पर चुनाव जीते सभी छह विधायकों को व्हिप जारी किया था. बसपा के प्रदेश अध्यक्ष भगवान सिंह बाबा ने बताया कि पार्टी ने विधायक राजेन्द्र सिंह गुढ़ा, लाखन सिंह, दीप चंद, जोगिंदर सिंह अवाना, संदीप कुमार एवं वाजिब अली को व्हिप जारी कर कहा गया है कि वे राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस एवं भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार को वोट नहीं करे और वे निर्दलीय उम्मीदवार को अपना वोट डालें. 

बसपा के छह विधायकों ने कांग्रेस ज्वाइन कर ली थी:
गौरतलब है कि राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 में बसपा पार्टी के चिन्ह पर छह विधायक जीतकर आये थे. जीतने के बाद सभी छह विधायकों ने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली थी. जिनके खिलाफ बसपा पार्टी ने दलबदल कानून के तहत सुप्रीम कोर्ट में अपील कर रखी है इसीलिए बसपा ने छह विधायको के लिये व्हिप जारी की है.

और पढ़ें