जयपुर राजस्थान में इंदिरा गांधी फीडर में पहली बार 60 दिन की ऐतिहासिक नहरबंदी सफलतापूर्वक पूरी हुई - CM गहलोत

राजस्थान में इंदिरा गांधी फीडर में पहली बार 60 दिन की ऐतिहासिक नहरबंदी सफलतापूर्वक पूरी हुई - CM गहलोत

राजस्थान में इंदिरा गांधी फीडर में पहली बार 60 दिन की ऐतिहासिक नहरबंदी सफलतापूर्वक पूरी हुई - CM गहलोत

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने मंगलवार को कहा कि प्रदेश की जीवनदायिनी इंदिरा गांधी फीडर (Indira Gandhi Feeder) में राजस्थान द्वारा पहली बार 60 दिन की ऐतिहासिक नहरबंदी सफलतापूर्वक पूरी हुई है और 47 किलोमीटर लम्बाई में रीलाइनिंग (Relining) का कार्य करवाया गया है जो कि एक ऐतिहासिक उपलब्धि है.

गहलोत ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार के पांच वर्ष के कार्यकाल में सात किलोमीटर में रीलाइनिंग का काम हुआ था वहीं हमारी सरकार में 40 किलोमीटर लम्बाई में रीलाइनिंग के कार्य को संपन्न किया गया है, इससे भविष्य के लिए नए कार्यों हेतु नए मापदंड स्थापित होंगे. 

मुख्यमंत्री ने ट्वीट के जरिये कहा कि रीलाइनिंग से 10 जिलों के निवासियों की पेयजल सुरक्षा के साथ ही 16.17 लाख हेक्टेयर कमांड क्षेत्र में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध होगा. इस ऐतिहासिक कार्य के लिए सभी सम्बंधित अधिकारी एवं कार्मिक बधाई के पात्र हैं जिन्होंने समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ काम किया.

उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री के साथ चर्चा के बाद पंजाब क्षेत्र में पड़ने वाली सरहिंद फीडर के रीलाइनिंग का 45 किलोमीटर का काम भी संपन्न हो गया है, जो आज तक नहीं हो पाया था. 
 

और पढ़ें