Rajasthan: 6 सलाहकारों की नियुक्ति पर राज्यपाल ने गहलोत सरकार से मांगा जवाब

Rajasthan: 6 सलाहकारों की नियुक्ति पर राज्यपाल ने गहलोत सरकार से मांगा जवाब

जयपुर: प्रदेश में अशोक गहलोत मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित पुनर्गठन पूरा हो गया है (Rajasthan Cabinet Expansion). इसके साथ ही 6 विधायकों को सीएम गहलोत का सलाहकार भी नियुक्त किया गया है. अब इन सलाहकारों की नियुक्ति पर राज्यपाल ने सरकार से जवाब मांगा है. राज्यपाल कलराज मिश्र ने नियुक्ति को लेकर सीएम गहलोत को पत्र भी लिखा है. 

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने हाल ही में 6 विधायकों को मुख्यमंत्री का सलाहकार बनाया है. इस नियुक्ति पर उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने राज्यपाल को पत्र लिखा था. उन्होंने राज्यपाल से पोस्ट ऑफ प्रॉफिट की नियुक्ति करार देते हुए हस्तक्षेप की मांग रखी थी. 

उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 191ए के अनुसार, विधानसभा में कानून पारित किए बिना फायदे के लिए सलाहकारों की नियुक्ति असंवैधानिक है और ऐसी नियुक्तियां कभी नहीं की जा सकती हैं. अब राज्यपाल ने राठौड़ के पत्र को आधार बनाकर राज्य सरकार से मांगा जवाब मांगा है. 

गौरतलब है कि 6 विधायकों को मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है. जिसमें विधायक डॉ जितेंद्र सिंह, विधायक बाबूलाल नागर, विधायक राजकुमार शर्मा, विधायक संयम लोढ़ा, विधायक रामकेश मीणा और विधायक दानिश अबरार शामिल हैं. 

और पढ़ें