Omicron Variant: राजस्थान में ओमिक्रॉन के 9 केस मिलने के बाद बोले चिकित्सा मंत्री- सरकार पूरी तरह सतर्क, जो भी स्थिति बनेगी उसका मुकाबला करेंगे

Omicron Variant: राजस्थान में ओमिक्रॉन के 9 केस मिलने के बाद बोले चिकित्सा मंत्री- सरकार पूरी तरह सतर्क, जो भी स्थिति बनेगी उसका मुकाबला करेंगे

कोटा: राजस्थान में भी कोरोना के सबसे खतरनाक वैरिएंट 'ओमिक्रॉन' की दस्तक हो गई है. राजधानी जयपुर में नौ लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इनमें चार लोग दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं और पांच उनके संपर्क में आए उनके रिश्तेदार हैं. 

‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने फर्स्ट इंडिया न्यूज से बात करते हुए कहा कि संक्रमित लोगों का हम आरटीपीसीआर टेस्ट करवारकर सबको आइसोलेट करने के निर्देश दिए हैं. इस मामले में हम पूरी सावधानी बरत रहे हैं. इसके साथ ही अस्पतालों में पूरी व्यवस्था की है. साथ ही सरकार हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. 

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार के सभी चार सदस्यों को पहले ही आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती करवा दिया था. उनके संपर्क में आए पांच अन्य लोग भी संक्रमित पाए गए हैं इन्हें भी आरयूएचएस में भर्ती किया गया है. चिकित्सा सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार सहित उनके संपर्क में आए 34 लोगों के नमूने लिए गए थे, जिनमें से नौ लोगों के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जबकि 25 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है. 

सभी लोगों की व्यापक स्तर पर कांटैक्ट ट्रेसिंग कर नमूने लिए जा रहे:
उन्होंने बताया कि परिवार के संपर्क में सीकर जिले के अजीतगढ़ का एक परिवार भी आया था, उन सभी की भी जांच करायी गई है लेकिन उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आयी है. उन्होंने बताया की सम्पर्क में आए सभी लोगों की व्यापक स्तर पर कांटैक्ट ट्रेसिंग कर नमूने लिए जा रहे हैं. गालरिया ने बताया कि उक्त परिवार के दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद से ही विभाग सक्रिय था और उनकी निगरानी की जा रही थी. उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा सघन कांटैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है. वहीं राज्य में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए. राज्य में इस वायरस से संक्रमित कुल 221 रोगी उपाचाराधीन हैं. 

और पढ़ें