Rajasthan: MBC के मसले पर सियासत जारी, केंद्रीय मंत्री के बयान का जोरदार विरोध

Rajasthan: MBC के मसले पर सियासत जारी, केंद्रीय मंत्री के बयान का जोरदार विरोध

जयपुर: एमबीसी के मसले पर सियासत जारी है. केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र सिंह के बयानों ने राजस्थान की सामाजिक सियासत को हिला दिया. वीरेंद्र सिंह ने जयपुर मे कहा MBC को लेकर 9वीं अनुसूची में शामिल करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नही है. गुर्जर नेता कर्नल बैंसला और कांग्रेस के गुर्जर नेताओं ने बयान की आलोचना की. गुर्जर नेता आंदोलन की चेतावनी दे रहे.

पिछले कई सालों से राजस्थान में गुर्जर आरक्षण आंदोलन जारी है. आंदोलन के स्वरूप बदल गए लेकिन मसला पूरी तरह हल नहीं हुआ. राजस्थान की गहलोत सरकार ने MBC को लेकर विधानसभा से प्रस्ताव पारित करा कर 9 अनुसूची के लिए केंद्र सरकार के पास भेज दिया. गेंद केंद्र के पाले में है उधर केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र सिंह के बयानों ने MBC वर्ग के नेताओं को उत्तेजित कर दिया है. अपने टोंक जिले के दौरे में गुर्जर कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला और उनके पुत्र विजय बैंसला ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा. कांग्रेस के गुर्जर नेता संजय सिंह गुर्जर ने बीजेपी को कटघरे में करते हुए 25 सांसदों और राजस्थान कोटे के केंद्रीय मंत्रियों से सवाल कर डाले और विश्वासघात किया है केंद्र ने गुर्जरों के साथ.

कांग्रेस के नेता केंद्रीय मंत्री के बयानों के बाद बीजेपी को घेरने का अवसर नहीं छोड़ रहे:
यूपी चुनाव सामने हैं और गुर्जर बड़ी तादाद में पश्चिम उत्तरप्रदेश में निवास करता है. इसी कारण के चलते कांग्रेस के नेता केंद्रीय मंत्री के बयानों के बाद बीजेपी को घेरने का अवसर नहीं छोड़ रहे. MBC वर्ग में गुर्जर समाज के अलावा राइका, रेवारी, देवासी जैसी जातियां भी आती है. राजस्थान में MBC वर्ग दावा करता है कि 80 फीसदी विधानसभा सीटों पर उनका प्रभाव है. जाहिर है चुनाव आते आते मसला तूल पकड़ेगा और राज्यों की सरहदों को पार का देगा. 

...फर्स्ट इंडिया के लिए योगेश शर्मा की रिपोर्ट

और पढ़ें