जयपुर RHB की बुधवार नीलामी उत्सव योजना की चमक बरकरार, इस बार भी 205 आवास बिके

RHB की बुधवार नीलामी उत्सव योजना की चमक बरकरार, इस बार भी 205 आवास बिके

जयपुर: हाउसिंग बोर्ड की लोकप्रिय बुधवार नीलामी उत्सव ई-बिड सबमिशन योजना की चमक अभी भी बरकरार है. इस योजना के जरिये इस बुधवार को प्रदेश में 205 आवास बिके है, जिससे बोर्ड को 21 करोड़ 23 लाख रुपये का राजस्व मिला है इस तरह यह बुधवार भी शतकीय बुधवार रहा है. 

हाउसिंग बोर्ड की बुधवार उत्सव नीलामी योजना अभी भी लोगों को काफी रास आ रही हैं. इस बार भी बड़ी संख्या में लोगों ने इस योजना के जरिए अपने आवास का सपना पूरा किया है. हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने बताया कि, इस बुधवार को जयपुर वृत्त प्रथम, द्वितीय और तृतीय में 9 सम्पत्तियां बिकी, जिससे मण्डल को 1 करोड़ 48 लाख रुपये का राजस्व मिला, जोधपुर वृत्त प्रथम में 40 सम्पत्तियां बिकी, जिससे मण्डल को 5 करोड़ 59 लाख रुपये का राजस्व मिला, कोटा वृत्त में 3 सम्पत्तियां बिकी, जिससे मण्डल को 80 लाख रुपये का राजस्व मिला, बीकानेर वृत्त में 113 सम्पत्तियां बिकी, जिससे मण्डल को 7 करोड 19 लाख रुपये का राजस्व मिला, उदयपुर वृत्त में 28 सम्पत्तियां बिकी, जिससे मण्डल को 4 करोड 17 लाख रुपये का राजस्व मिला और अलवर वृत्त में 12 सम्पत्तियां बिकी, जिससे मण्डल को 2 करोड़ रुपये का राजस्व मिलाउन्होंने बताया कि बुधवार नीलामी उत्सव ई-बिड सबमिशन योजना के तहत अगले बुधवार से जयपुर के प्रताप नगर में मात्र 6 लाख रुपये में आवास पाने का सुनहरा अवसर मिलेगा. इस योजना के तहत प्रताप नगर में स्थित द्वारकापुरी आवास योजना में 356 आवास और प्रताप अपार्टमेंट एलआईजी ब्लॉक के 85 आवास बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे.

आपको बतादें कि प्रताप नगर और उसके आस-पास की कॉलोनियों में रह रहे सम्पन्न परिवार अपने सर्वेन्ट्स की आवास की आवश्यकता को पूरा करने के लिये द्वारकापुरी और प्रताप अपार्टमेंट में आवास क्रय करने में रूझान दिखा रहे हैं. क्योंकि इस योजना में आय का कोई राईडर नहीं है इसलिये ये परिवार घरों में काम करने वाले ड्राईवर, चपरासी, कुक और अन्य घरेलू नौकरों को इन दोनों अपार्टमेंटों में आवास दिलवाने में रूचि दिखा रहे हैं. इन आवासों की एक तो कीमत बहुत कम है और प्रारंभ में कुल लागत का 10 प्रतिशत ही भुगतान करना पड रहा है, इसलिये इन अपार्टमेंटों में आवास दिलाने में फायदें का सौदा साबित हो रहा है.

प्रताप अपार्टमेंट में अब 1 बीएचके फ्लैट मात्र 8 लाख रुपये में: 
कमिश्नर अरोड़ा ने बताया कि आवासन मण्डल की प्रतिष्ठित प्रताप नगर आवासीय योजना के सेक्टर 29 में स्थित प्रताप अपार्टमेंट (अल्प आय वर्ग) के 21 लाख 38 हजार रूपये कीमत के 1 बीएचके साईज के फ्लैट अब 8 लाख रुपये की न्यूतनम नीलामी दर पर उपलब्ध है. यहां सेम्पल फ्लैट भी बनवाया गया है. इस फ्लैट का सुपर बिल्टअप एरिया लगभग 560 वर्गफीट है. इसके साथ ही प्रताप अपार्टमेंट (उच्च आय वर्ग) के 70 लाख रूपये के 3 बीएचके साईज के फ्लैट अब मात्र 35 लाख रूपये में उपलब्ध है.

आयुक्त ने बताया कि मण्डल की प्रतिष्ठित प्रताप नगर आवासीय योजना के सेक्टर 29 में स्थित द्वारकापुरी आवासीय योजना के 9 लाख 97 हजार रुपये कीमत के 1 बीएचके साईज के फ्लैट अब मात्र 6 लाख रुपये की न्यूतनम नीलामी दर पर उपलब्ध है. इन आवासों पर भी पहली बार छूट उपलब्ध कराई गई है. इस योजना में एक फ्लैट का सुपर बिल्डअप एरिया लगभग 358 वर्गफीट है. 

वीकेंड होम योजना, नायला में 25 प्रतिशत की छूट पर मिल रहें हैं आवास:
राजस्थान आवासन मण्डल द्वारा जयपुर के नायला में विकसित वीकेंड होम योजना में 567 आवास अब 25 प्रतिशत की छूट पर उपलब्ध कराए जा रहे है. अब ये वीकेंड होम मात्र 11 लाख 55 हजार रुपये में मिल रहे है जबकि इनकी पूर्व में कीमत 15 लाख 40 हजार रुपये थी. यह योजना सुरम्य वादियों के बीच स्थित है. मंडल द्वारा यहां जयपुर चौपाटी, ओपन एयर थियेटर और प्रदर्शनी एरिया का निर्माण करवाया गया है. इसके साथ ही इन आवासों में पानी, बिजली की सुविधा के साथ पंखे भी लगवाए गए हैं. 

आम आदमी ऑनलाईन बिड के माध्यम से पारदर्शी प्रणाली के तहत आवास खरीद सकेंगे:
आम आदमी ऑनलाईन बिड के माध्यम से पारदर्शी प्रणाली के तहत आवास खरीद सकेंगे. आवासन मण्डल के सभी कार्यालयों की हैल्प डेस्क, घर बैठे या ई-मित्र पर जाकर अपनी बिड/नीलामी प्रस्ताव प्रत्येक सोमवार को प्रातः 10.00 बजे से बुधवार सायं 4.00 बजे तक ऑनलाईन प्रस्तुत किया जा सकता है. इन प्रस्तावों को प्रत्येक बुधवार सायं 4.30 बजे ऑनलाईन ही खोला जाता है एवं सफल बिडदाता को किश्तों पर आवास आवंटित किया जाता है. इस योजना से संबंधित नियम, शर्तों, उपलब्ध आवासों की सूची, आरक्षित दर, छूट का प्रतिशत एवं ऑनलाईन प्रस्ताव देने की प्रक्रिया आवासन मण्डल की वेबसाईट पर देखी जा सकती है. सभी अपार्टमेंट में फ्लैट दिखाने के लिए शनिवार व रविवार को विशेष व्यवस्था रहेगी. प्रताप अपार्टमेंट, द्वारकापुरी योजना में सेम्पल फ्लैट तैयार करवाये गये है.

और पढ़ें