जयपुर Rajasthan Weather Updates: -3.8 डिग्री पर पर पहुंचा फतेहपुर का पारा, राजस्थान के इन जिलों में कड़ाके की सर्दी ने तोड़ा सीजन का रिकॉर्ड; 24 दिसंबर से बरसात का भी अलर्ट

Rajasthan Weather Updates: -3.8 डिग्री पर पर पहुंचा फतेहपुर का पारा, राजस्थान के इन जिलों में कड़ाके की सर्दी ने तोड़ा सीजन का रिकॉर्ड; 24 दिसंबर से बरसात का भी अलर्ट

Rajasthan Weather Updates:  -3.8 डिग्री पर पर पहुंचा फतेहपुर का पारा, राजस्थान के इन जिलों में कड़ाके की सर्दी ने तोड़ा सीजन का रिकॉर्ड; 24 दिसंबर से बरसात का भी अलर्ट

जयपुर: राजस्थान में कड़ाके की सर्दी ने सीजन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. प्रदेश के कई इलाकों में तापमान माइनस में चला गया है. सीकर के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर सुबह तापमान का माइनस 3.8 डिग्री दर्ज किया गया है. शीत लहर के चलने से क्षेत्र में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. राजस्थान में सबसे ठंडे फतेहपुर शेखावाटी में सर्दी ने सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. 

वहीं झुंझुनूं के खेतड़ी के भोपालगढ़ फोर्ट पर रात में बर्फ जम गई. सिंघाना के माकड़ों ग्राम के खेतों में भी बर्फ जमने लगी है. किसानों के अनुसार पाळा पड़ने से फसल का नुकसान होगा. सीजन की सबसे ठंडी रात में पारा 5 डिग्री से नीचे रहा. वहीं जयपुर के जोबनेर में भी कड़ाके की सर्दी ने सीजन का रिकॉर्ड तोड़ा है. यहां बीती रात का तापमान माइनस 2 डिग्री रहा. तापमान जोबनेर कृषि विवि की वेधशाला में दर्ज किया गया. 

अलवर जिले में भी जमी बर्फ: 
अलवर जिले में भी कई स्थानों पर आज सुबह बर्फ जमने की जानकारी सामने आई है. उससे साफ है कि पारा शून्य पहुंच गया है. कई जगहों पर अधिक बर्फ जमी हैं तो कुछ जगहों पर कम. लेकिन जिले में सर्दी अब चरम पर पहुंच गई है. एक दिन पहले जिले में 5 डिग्री सेल्सियस तापमान था. जबकि बीती रात को शून्य तक पहुंच गया है. 

भीलवाड़ा में भी सीजन की पहली हाड़ कंपा देने वाली सर्दी:
भीलवाड़ा में भी सीजन की पहली हाड़ कंपा देने वाली सर्दी की शुरूवात ओ चुकी है. शुक्रवार सुबह से जिले में शुरू हुआ शीतलहर का प्रकोप शनिवार को भी जारी है. इस शीतलहर के चलते लोगों की दिनचर्या में अचानक से बदलाव आ गया है. इधर बादलों को डेरा होने से सूर्य के दर्शन भी काफी कम हो रहे हैं. 

अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे: 
मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान फतेहपुर (सीकर) में शून्य से नीचे (-) 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं पड़ोस के चुरू में यह (-) 1.1 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं नागौर में रात का न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री, संगरिया व सीकर में 0.7 डिग्री, भीलवाड़ा में 1.0 डिग्री, गंगानगर में 1.1 डिग्री, पिलानी में 1.9 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. 

कई हिस्सों में अति शीतलहर का अलर्ट:
राजस्थान में मौसम विभाग (IMD) ने प्रदेश में 19 दिसंबर तक शीतलहर से अति शीतलहर (Cold Wave) का अलर्ट जारी कर दिया है. इस अलर्ट के मुताबिक, राजस्थान के उत्तरी भाग के कुछ जिले, जिनमें चुरू, सीकर, झुंझुनू, हनुमानगढ़ शामिल है.  

24 दिसंबर से फिर बरसात की संभावना:
मौसम वैज्ञानिकों ने प्रदेश में फिर बरसात की संभावना जाहिर की है. पश्चिमी विक्षोभ 22 दिसंबर के आसपास पश्चिमी हिमालय के पास पहुंचने के लिए तैयार है. जिससे 24 दिसंबर के बाद पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित उत्तर भारतीय मैदानी इलाकों में अच्छी बारिश होने की संभावना है. 

...फर्स्ट इंडिया न्यूज के लिए सुनिल शर्मा की रिपोर्ट

और पढ़ें