आज गुलाबी नगरी में पीएम मोदी, प्रदेश को देंगे 2100 करोड़ की सौगातें

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/07/07 10:23

जयपुर। केंद्र की सत्ता संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहली बार जयपुर दौरे पर आ रहे हैं। पीएम मोदी जयपुर में आयोजित सभा में प्रदेश की जनता को कई बड़ी सौगातें देंगे। मोदी 21 सौ करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी स्मार्ट परियोजना और अमृत मिशन के तहत कई परियोजनाओं की शुरूआत और कई शहरों की सीवरेज और पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

खास बात ये है कि मोदी जयपुर के अमरुदों के बाग में आयोजित सभा में ढाई लाख लाभार्थियों से 12 विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में चर्चा कर फीडबैक लेंगे। प्रधानमंत्री संवाद के दौरान केन्द्र सरकार द्वारा संचालित उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुद्रा योजना और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लाभार्थियों से सीधी मुलाकात करेंगे। 

इन परियोजनाओं की करेंगे शुरूआत
—भीलवाड़ा शहर में 369 करोड़ की सीवरेज योजना शुरू की जाएगी। अगस्त 2020 तक पूरी होने वाली इस योजना में 43 हजार 600 घरों को सीवरेज से जोड़ा जाएगा।
—227 करोड़ की सीवरेज योजना बीकानेर के गंगानशहर क्षेत्र में शुरू होगी। डेढ लाख से ज्यादा आबादी को सीवरेज से जोड़ा जाएगा और यह योजना जनवरी 2020 तक पूरी की जाएगी
—68 करोड़ की लागत की सीवरेज योजना माउण्ट आबू में शुरू की जाएगी। फरवरी 2020 तक पूरी होने वाली इस योजना में 5000 घरों को जोड़ा जाएगा
—281 करोड़ की जलप्रदाय एवं सीवरेज योजना हनुमानगढ़ में शुरू होगी। अगस्त 2020 तक पूरी होने वाली इस योजना से एक लाख 64 हजार लोगों को फायदा मिलेगा।
—उदयपुर में चारदीवारी क्षेत्र के संरक्षण और सुधार की योजना का शिलान्यास किया जाएगा।
—प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बूंदी, अजमेर और बीकानेर में आवास योजनाओं का शिलान्यास होगा।

दुपट्टों की थीम पर जनसंवाद

पीएम मोदी जनसंवाद के दौरान केन्द्र सरकार द्वारा संचालित उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुद्रा योजना और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के करीब ढाई लाख लाभार्थियों से सीधी मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी के जनसंवाद दुपट्टों की थीम पर हैं।राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य योजना का पीला रंग का दुपट्टा, PM आवास योजना का नेवी ब्लू दुपट्टा, पालनहार योजना का पैरट ग्रीन दुपट्टा, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाइट ब्लू कलर दुपट्टा, राजश्री योजना का पिंक कलर का दुपट्टा, स्कूटी वितरण का बैंगनी कलर, स्किल इंडिया का खाकी कलर दुपट्टा, श्रमिक कल्याण कार्ड का भूरा कलर, मुख्यमंत्री जल स्वालंबन का मस्टर्ड दुपट्टा, पीएम मुद्रा योजना का ग्रे कलर और उज्जवला का लाल रंग का दुपट्टा होगा।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in