जयपुर Rajasthan Patwari Exam: पटवारी भर्ती परीक्षा के पहले चरण की परीक्षा शुरू, अधिकतर ज़िलों में इंटरनेट सेवा बंद

Rajasthan Patwari Exam: पटवारी भर्ती परीक्षा के पहले चरण की परीक्षा शुरू, अधिकतर ज़िलों में इंटरनेट सेवा बंद

Rajasthan Patwari Exam: पटवारी भर्ती परीक्षा के पहले चरण की परीक्षा शुरू, अधिकतर ज़िलों में इंटरनेट सेवा बंद

जयपुर: राजस्थान (Rajasthan) में बहुप्रतिक्षित पटवारी भर्ती परीक्षा (Patwari Recruitment Exam) के पहले चरण की परीक्षा शुरू हो गई हैं. पहली पारी में  सुबह 8:30 बजे से 11:30 बजे तक परीक्षा होगी. 23 और 24 अक्टूबर को  5हजार 378 पदों के लिए पटवारी चयन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. पहली पारी के बाद 2:30 से शाम 5:30 बजे तक दूसरी पारी में परीक्षा ली जाएगी. प्रथम चरण में 1158 परीक्षा केंद्र पर तीन लाख 86 हजार 514 अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं. वहीं दूसरे चरण में 1 हजार 170 परीक्षा केंद्रों पर तीन लाख 91 हजार 214 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे.  

परीक्षा में 15 लाख 62 हजार 995 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं. महिला अभ्यर्थियों की संख्या 5 लाख 2 हजार 307 है. 24 अक्टूबर यानि कल करवा चौथ की वजह से अधिकतर महिला अभ्यर्थियों को आज आयोजित होने वाली दोनों पारियों की परीक्षा में ही रखा गया है. 23 जिलों में आयोजित होने वाली परीक्षा में जयपुर और दौसा समेत ज्यादातर ज़िलों में नेटबंदी की गई है. सुबह 6 से शाम 6 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद है. अभ्यर्थी 22 से 26 अक्टूबर तक रोडवेज की बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकते हैं.

सुचारू व्यवस्था बनाए रखना पुलिस और प्रशासन के लिए चुनौती:
परीक्षार्थियों की इतनी बड़ी संख्या को देखते हुए सुचारू व्यवस्था बनाए रखना पुलिस और प्रशासन के लिए चुनौती है. जयपुर में ही हजारों अभ्यर्थी दूसरे जिलों से परीक्षा देने आएंगे. उनके परीक्षा देने से लेकर वापस रवानगी तक को लेकर व्यवस्थाओं का ताना बुनने में जिला प्रशासन जुटा है. 23-24 अक्टूबर को दो दिन बसों से लेकर ट्रेनों में भारी भीड़ रहेगी. जयपुर जिले में दो दिनों में 465 परीक्षा केंद्रों पर 3 लाख 64  हजार अभ्यर्थी अपना भाग्य अजमाएंगे. फ्री एंड फेयर परीक्षा आयोजित करने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कर ली हैं. 

अस्थाई बस स्टैंड से लेकर परीक्षा सेंटर्स पर तैनात कर दिया:
अफसरों को अस्थाई बस स्टैंड से लेकर परीक्षा सेंटर्स पर तैनात कर दिया हैं. शहर में भीड ना हो इसलिए रीट एग्जाम की तरह पांच अस्थाई बस स्टैंड स्थापित किए गए हैं. जहां अलग अलग जिलों से आने वाले अभ्यर्थी आकर वहां से परीक्षा केंद्रों तक जा सकें. साथ में जयपुर जिले से दूसरे जिलों में जाने वाले अभ्यर्थी भी ट्रेन और बसों के माध्यम से अपने-अपने परीक्षा केंद्र वाले जिलों में पहुंच सके. 

और पढ़ें