Live News »

VIDEO: राजस्थान पुलिस ने पेश किया नए साल का संकल्प, संगठित अपराधों की रोकथाम पर विशेष फोकस

जयपुर: राजस्थान पुलिस ने नए साल का संकल्प पेश कर दिया है. राजस्थान पुलिस का साल 2020 में संगठित अपराधों पर रोकथाम पर विशेष फोकस रहेगा. एक ओर जहां डीजीपी भूपेन्द्र सिंह ने कल एक प्रेसवार्ता कर युवाओं को अपराध की दुनिया से दूर रखने के लिए विशेष प्रोग्राम चलाने की बात कही, लेकिन साल 2019 के कई सवाल नए साल में भी जवाब तलाश रहे हैं. एक रिपोर्ट:

नए साल का संकल्प:
राजस्थान पुलिस ने कल साल 2019 का लेखा जोखा पेश करने के साथ ही नए साल का रिसोल्यूशन सभी के सामने रख दिया है. राजस्थान पुलिस इस साल जघन्य और संगठित अपराधों की रोकथाम, त्वरीत अनुसंधान और अभियोजन के लिए समन्वित प्रयास करेगी. साथ ही महिलाओ, बच्चों और कमजोर वर्ग के खिलाफ अपराधों की जल्द जांच और प्रभावी नियंत्रण पर फोकस करेगी. राजस्थान पुलिस के मुखिया डीजीपी भूपेन्द्र सिंह ने कल अपनी टीम के साथ एक प्रेस कांफ्रेंस कर साल 2019 में पुलिस द्वारा किए गए कार्यो और साल 2020 में किए जाने वाली प्राथमिकताओं को मीडिया के सामने रखा. डीजीपी भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि राजस्थान पुलिस ने कई नए कदम उठाए हैं. साल 2019 में अवैध हथियार और मादक पदार्थों के खिलाफ़ विशेष अभियान चलाया गया. उन्होंने बताया कि राजस्थान पुलिस युवाओं को अपराध की दूनिया से दूर रखने पर  फोकस कर रही है. इसके लिए विशेष प्रोग्राम चलाए जाएंगे. उन्होंने माना कि आज युवाओं का अपराधियों के प्रति आकर्षण बढा है, लेकिन पुलिस युवाओं के लिए रोड मॉडल बनें इस और काम करना पड़ेगा. 

पेश किए आंकड़े:
पुलिस युवाओं के लिए रोल मॉडल बने कहने वाले डीजीपी भूपेन्द्र सिंह ने हालांकि पुलिसकर्मियों के भ्रष्टाचार के मामलों में चिंता भी व्यक्त की. उन्होंने कहा कि साल 2019 में पुलिस में दो हजार अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है. जबकी 57 पुलिसकर्मियों को सेवा से पृथक किया गया है. हालांकि उल्लेखनीय कार्य करने वाले 271 पुलिसकर्मियों को नकद ईनाम और 70 पुलिसकर्मियों को विशेष प्रमोशन भी दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि कांस्टेबल को अनुसंधान की शक्तियां दी गई है. जिससे अनुसंधान के कार्यों को गति मिलेगी. इसके साथ ही महिलाओ और बच्चों के खिलाफ अपराधों के मामले में हर जिले में स्पेशल इन्वेस्टीगेशन यूनिट फॉर क्राइम एगेंस्ट वूमन का गठन किया गया है.

साल 2019 के कई सवाल:
डीजीपी भूपेन्द्र सिंह ने राजस्थान पुलिस के साल 2020 के संकल्प को तो पेश कर दिया, लेकिन आज प्रेस कांफ्रेंस में साल 2019 के कई सवाल 2020 आने पर भी बने हुए हैं. लाख कोशिशों के बावजूद पपला गुर्जर पुलिस की गिरफ्त से बाहर है. जबकी आए दिन प्रदेश में पेपर लीक के मामले सामने आ रहे हैं. इसी तरह इन्टरनेट पर देशभर में सबसे ज्यादा पांबदी भी राजस्थान में ही हो रही है.

... संवाददाता शिवेंद्र परमार की रिपोर्ट

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in