राजस्थान पुलिस अब होगी 'फिट', बॉडी कम्पोजिशन एनालाइजर के लिए भेजा प्रस्ताव 

Vishnu Sharma Published Date 2018/09/03 09:35

जयपुर। बदलते दौर के साथ राजस्थान पुलिस अफसर और पुलिसकर्मियों को चुस्त दुरुस्त व फिट रखना चाहते हैं। पुलिसकर्मियों की शारीरिक संरचना का विश्लेषण कर उन्हें स्लिम फिट रखने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने राज्य सरकार से बॉडी कम्पोजिशन एनालाइजर मांगे हैं। फिलहाल पीएचक्यू का यह प्रस्ताव गृह विभाग में विचाराधीन है।

राजस्थान पुलिस में भर्ती के समय चुस्त—दुरुस्त एवं फिट जवान भर्ती होते हैं। नौकरी लगने के बाद इनकी बॉडी संरचना में परिवर्तन आने लगता है। ज्यादातर पुलिसकर्मियों के शरीर थुलथुल होने लगते हैं। इससे कई बार हास्य के पात्र भी बन जाते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए पुलिस मुख्यालय ने बॉडी कम्पोजिशन एनालाइजर की मांग की है ताकि पुलिसकर्मियों की शरीरिक संरचना की जांच कर उन्हें फिट रखा जा सके।

पुलिस मुख्यालय ने बॉडी कम्पोजिशन एनालाइजर मांगने के पीछे कई कारण गिनाए हैं। प्रस्ताव में कहा गया है कि कार्य की अधिकता, जीवन में भागदौड़, पारिवारिक व्यवस्था, फास्टफूड सेवन, अनियमित दिनचर्या आदि से पुलिसकर्मियों में अनेक बीमारियां घर कर रही है। इससे बचने के लिए पुलिसकर्मियों की शरीर की जांच की जाएगी। बॉडी कम्पोजिशन एनालाइजर मशीन से शरीर के सभी हिस्सों की संरचना, वजन, प्रोटीन, जल, कमर कूल्हों का अनुपात आदि सभी का वैज्ञानिक डाटा प्राप्त किया जाता है। बॉडी कम्पोजिशन एनालाइजर मासंपेशियों की चर्बी, मोटापे  आदि का विश्लेषण, हेल्थ का असिस्टमेंट करती है। 

पुलिसकर्मियों के लिए बॉडी कम्पोजिशन एनालाइजर खरीद के प्रस्ताव को पिछले साल ही पुलिस मुख्यालय की एम्पावर्ड कमेटी ने मंजूरी दे दी है। बॉडी कम्पोजिशन एनालाइजर पुलिस विकास कोष से खरीदा जाएगा और इस पर करीब 15 लाख रुपए की लागत आना प्रस्तावित है। गृहविभाग से भी जल्द ही इस प्रस्ताव को मंजूर किए जाने की संभावना है। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in