VIDEO: परियोजना कार्य समिति की बैठक, बी-2 बाईपास चौराहे के लिए 155 करोड़ रुपए की स्वीकृति

VIDEO: परियोजना कार्य समिति की बैठक, बी-2 बाईपास चौराहे के लिए 155 करोड़ रुपए की स्वीकृति

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणाओं के अनुरूप जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा शहर में यातायात सुधारीकरण, सौंदर्यीकरण व पर्यटन सुविधाओं आदि कार्यों के लिए तीव्र गति से प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां जारी कर विकास कार्य करवाये जा रहे हैं. जेडीए सचिव ह्रदेश शर्मा की अध्यक्षता में जेडीए के मंथन सभागार में आज परियोजना कार्य समिति की बैठक हुई. बैठक में शहर में ट्रेफिक समस्याओं का निदान करने, ट्रेफिक इनफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने, सौंदर्यीकरण के अन्तर्गत प्रस्तावित प्रोजेक्ट बी-2 बाईपास चौराहा के लिए 155.00 करोड रूपए की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति दी गई. 

जानिए क्या-क्या होगा इस प्रोजेक्ट में: 

प्रस्तावित 3 नवीन प्रोजेक्ट्स- लक्ष्मी मंदिर तिराहा, जवाहर सर्किल एवं बी-2 बाईपास प्रोजेक्ट्स की फिजीबिलेटी रिपोर्ट एवं डीपीआर का अनुमोदन कर दिया गया है. शहर में यातायात सुधार कार्यो के तहत बी-2 बाईपास चौराहा प्रोजेक्ट के लिए 155 करोड़ रुपए की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृत दी गई है. इस प्रोजेक्ट के तहत बी-2 बाईपास चौराहा पर जवाहर सर्किल से  मानसरोवर की ओर अण्डरपास एवं दो एलिवेटेड लूप बनाए जाएंगे. एक एलिवेटेड लूप से टोंक रोड पर सांगानेर की तरफ से आने वाले वाहन जवाहर सर्किल की तरफ जा सकेंगे. वहीं दूसरे एलिवेटेड लूप से अजमेरी गेट की तरफ से आने वाले वाहन मानसरोवर की तरफ जा सकेंगे.

जयपुर शहर की सुदंरता में आयेगा निखार:

यहॉ पर अद्भुत मोन्यूमेंट भी बनाया जाएगा, जिससे जयपुर शहर की सुदंरता में निखार आयेगा. जेडीए की परियोजना कार्य समिति की आज हुई बैठक में विभिन्न मामलों में 66.18 करोड रुपए की स्वीकृति जारी की गई. जोन-12 में पन्नाधाय नगर में विभिन्न विकास कार्याें के लिए करीब 11.11 करोड़ रूपये स्वीकृत किए गए. पत्रकार कॉलोनी की आन्तरिक सड़कों के नवीनीकरण एवं सेक्टर सड़कों के सुदृढीकरण एवं चौडाईकरण हेतु करीब 3.93 करोड़ रूपये की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई. जविप्रा की गिरधारीपुरा ए ब्लॉक में सृजित संस्थानिक भूमि में से जीएसएस एवं पीएचईडी को प्रस्तावित/आवंटित भूमि की प्लानिंग का अनुमोदन किया गया.

करीब 3.46 करोड़ रूपये प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति:

ट्रांसपोर्ट नगर योजना सीकर रोड के बी-4 ब्लॉक का संशोधित मानचित्र का अनुमोदन किया गया. ग्राम भम्भौरी तहसील जयपुर में नवीन आवासीय योजना अमृत कुंज-द्वितीय सृजित करने का निर्णय लिया गया. हाई कोर्ट के स्टे से प्रभावित अमृत कुंज योजना के 733 आवेदकों को इस नवीन योजना में भूखंड आवंटित किए जाएंगे. जयपुर-गुड़गॉव एक्सप्रेस हाईवे, सीकर रोड जंक्शन की सर्विस रोड पर प्री-कास्ट आरसीसी बॉक्स के निर्माण हेतु करीब 2.68 करोड़ रूपये की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई. ऑक्सीजन संयंत्र की खरीद, स्थापना, रख-रखाव, संचालन और परीक्षण हेतु करीब 45.00 करोड रूपए की संशोधित प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति दी गई. इसके अलावा बैठक में वाटिका से चन्दलाई रोड़ के नवीनीकरण, सुदृढीकरण एवं निर्माण कार्य हेतु करीब 3.46 करोड़ रूपये प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति दी गई.

और पढ़ें