RAS Transfer List: मंत्रिमंडल में फेरबदल से पहले आधी रात गहलोत सरकार ने एक साथ 283 RAS अफसरों का किया तबादला, 24 तहसीलदार RAS में प्रमोट

RAS Transfer List: मंत्रिमंडल में फेरबदल से पहले आधी रात गहलोत सरकार ने एक साथ 283 RAS अफसरों का किया तबादला, 24 तहसीलदार RAS में प्रमोट

जयपुर: सियासी घमासान के बीच गहलोत सरकार ने कुल 283 आरएएस की जंबो तबादला व पोस्टिंग सूची जारी कर दी. इसमें 13 एपीओ आरएएस को पोस्टिंग दी गई है तो वहीं तहसीलदार सेवा से प्रमोट होकर आरएएस बने 24 अधिकारियों को प्रमोशन पोस्टिंग मिली है. इस सूची में कुल आरएएस के बेड़े के करीब एक-तिहाई अधिकारियों को इधर-उधर किया गया है. इनमें से करीब 111 एसडीओ, 21 एडीएम, 6 सहायक कलेक्टर्स, 10 जिला परिषद सीईओ, 4 जिलों या जिलों के सर्किल के आबकारी अधिकारी, 4 डीएसओ और 1 जिला परिवहन अधिकारी को बदला गया है.

- बाबूलाल गोयल को बनाया जयपुर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त और गिरीश पाराशर को एडीएम जयपुर के पद पर तैनात किया गया है.  

- वहीं प्रतिभा परीक को जिला रसद अधिकारी द्वितीय और हरफूल पंकज को जेडीए में उपायुक्त बनाया गया है.

- तबादला सूची में सचिवालय स्तर पर 20 से ज्यादा आरएएस अधिकारियों को बदल दिया गया है.

- वहीं तहसीलदार सेवा के 24 अधिकारियों को आरएएस में पदोन्नत करके उन्हें प्रमोशन पोस्टिंग दी है. इनमें से 19 को एसडीओ लगाया है तो वहीं 2 को सहायक कलेक्टर पद का जिम्मा सौंपा.

- राजस्व, पीएचईडी, जल संसाधन सहित 8 महकमों में दिए गए नए संयुक्त सचिव.

- स्वास्थ्य विज्ञान विवि रजिस्ट्रार सहित 10 विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार बदले.

- 11 विभागों या संस्थानों में डीएस बदले.

- कुल 26 पदों पर तबादले के जरिये शहरी निकायों को मजबूती देने और अर्बन गवर्नेंस के मकसद को पूरा करने की कोशिश की.

अहम पदों पर हुई पोस्टिंग:- 

- सीनियर अधिकारी त्रिभुवनपति को अतिरिक्त आयुक्त कॉलेज शिक्षा के पद पर.

- पुष्पा सत्यनी को राजेंद्र शेखर मक्कड़ के संयुक्त सचिव पीएचईडी और श्रुति भारद्वाज को संयुक्त सचिव जल संसाधन के पद पर दी अहम पोस्टिंग.

- प्रियंका गोस्वामी को राज्य सूचना आयोग सचिव के पद पर, बालमुकुंद असावा को संयुक्त सचिव वित्त व्यय द्वितीय के पद पर, अजय असवाल को उपायुक्त करापवंचन वाणिज्य कर विभाग  के पद पर, अवधेश सिंह को संयुक्त सचिव यूडीएच, नवनीत कुमार को संयुक्त सचिव यूडीएच के पद पर दी अहम पोस्टिंग.

- ज्योति चौहान को निदेशक संपदा और संयुक्त सचिव संपदा और g.a.d. के पद पर, मुकुट बिहारी जांगिड़ को संयुक्त सचिव कार्मिक क 5 के पद पर, वीरेंद्र सिंह को प्रतिभा पारीक के स्थान पर उपमहनिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक जयपुर सर्किल प्रथम के पद पर, राजेंद्र शेखर मक्कड़ को डीएस खान विभाग व मुन्नी मीणा को डीएस प्रशासनिक सुधार विभाग पद पर दी अहम पोस्टिंग.

- राजेंद्र कुमार वर्मा को रेट में रजिस्ट्रार के पद पर, प्रतिभा पारीक को डीएसओ द्वितीय जयपुर के पद पर, बाबूलाल गोयल को अतिरिक्त संभागीय आयुक्त जयपुर के पद पर, अजीजुल हसन गौरी को अतिरिक्त संभागीय आयुक्त बीकानेर के पद पर, धर्मपाल सिंह को महाप्रबंधक गंगानगर शुगर मिल लिमिटेड के पद पर, ममता राव को डीएस प्रशासनिक सुधार विभाग के पद पर मिली अहम पोस्टिंग. 

- रामचरण शर्मा को डीएस राजस्व विभाग के पद पर, सुभाष चंद्र शर्मा प्रथम को सीईओ वक्फ बोर्ड जयपुर के पद पर, उमेद लाल मीणा को जिला आबकारी अधिकारी (जयपुर) ग्रामीण अलवर के पद पर, उदय भानु चारण को जिला आबकारी अधिकारी पाली के पद पर, गीतेश मालवीय को जिला रसद अधिकारी उदयपुर के पद पर, मनोज कुमार को स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार के पद पर, हेमेंद्र नागर को डीएसओ जोधपुर के पद पर, राजू लाल गुर्जर को सचिव राज्य क्रीड़ा परिषद व डीएस खेल के पद पर, विरदी चंद गंगवाल को जिला परिवहन अधिकारी कोटा के पद पर दी अहम पोस्टिंग. 

- इसी तरह जेडीए जयपुर के उपायुक्त के पदों पर भी की गई तैनाती.

रिटायरमेंट बाद होगा पदभार ग्रहण:-

- अवधेश सिंह 31 जुलाई बाद राजपाल यादव के यूडीएच संयुक्त सचिव पद से रिटायर्ड होने पर करेंगे पदभार ग्रहण.

- इसी तरह बाबूलाल गोयल अतिरिक्त संभागीय आयुक्त जयपुर के पद पर सेवाराम स्वामी के रिटायरमेंट बाद करेंगे पदभार ग्रहण. 

- कमलेश आबूसरिया भी 31 जुलाई को हो रहे रिटायर्ड, उनके डीएस राजस्व विभाग के पद का चार्ज रामचरण शर्मा संभालेंगे 31 जुलाई को.

- जीतू सिंह मीणा हो रहे 31 जुलाई को रिटायर्ड, उनके एसडीओ प्रतापगढ़ के पद का पदभार योगेश सिंह देवल संभालेंगे 31 जुलाई बाद.

- धर्मराज गुर्जर के 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होने पर उनके एसडीओ जहाजपुर पद का  चार्ज संभालेंगे दामोदर सिंह. 

सूची में 3 आरएएस को अतिरिक्त चार्ज दिया गया है. सभी पोस्टेड या तबादले वाले अधिकारियों को जुलाई-अगस्त के शहरी निकाय उपचुनाव पूरे होने पर आचार संहिता समाप्ति बाद रिलीव होकर नई जगह ज्वॉइन करने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं 5 आरएएस को संबंधित आरएएस के 31 जुलाई को रिटायरमेंट बाद उनके पद को संभालने को कहा गया है.

और पढ़ें