Rajasthan Rajya Sabha Polls: राज्यसभा की 3 सीटों के लिए मतदान शुरू, कांग्रेस ने पार्टी विधायकों के लिए व्हीप किया जारी

Rajasthan Rajya Sabha Polls: राज्यसभा की 3 सीटों के लिए मतदान शुरू, कांग्रेस ने पार्टी विधायकों के लिए व्हीप किया जारी

Rajasthan Rajya Sabha Polls:  राज्यसभा की 3 सीटों के लिए मतदान शुरू, कांग्रेस ने पार्टी विधायकों के लिए व्हीप किया जारी

जयपुर: प्रदेश में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए 9 बजे से मतदान शुरू हो गया है. मतदान शाम 4 बजे तक किया जाएगा. उसके बाद 5 बजे से मतों की गिनती होगी. कांग्रेस ने पार्टी विधायकों के लिए व्हीप जारी किया है. ऐसे में अपनी पार्टी के पोलिंग एजेंट को दिखाकर ही वोट डालना होगा. ऐसा नहीं करने पर वोट रिजेक्ट हो जाएगा, साथ ही अनुशासनहीनता करने पर पार्टी से सदस्यता भी रद्द हो जाएगी. मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद विधायकों के वोट देखेंगे. 

चीन विवाद पर PM मोदी की सर्वदलीय बैठक आज, कई राजनीतिक दलों को ना बुलाने से विवाद 

प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों के लिए चार उम्मीदवार मैदान में:
वहीं संख्या बल के हिसाब से कांग्रेस की दो और भाजपा की एक सीट पर जीत तय है. हालांकि, प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों के लिए चार उम्मीदवार मैदान में हैं. कांग्रेस से पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी हैं तो वहीं भाजपा की ओर से राजेंद्र गहलोत और ओंकार सिंह लखावत को मैदान में उतारा है. 

एक सीट को जीतने के लिए प्रथम वरीयता के लिए 51 वोट चाहिए:
प्रदेश की तीन सीटों पर हो रहे चुनाव को लेकर पूरे 200 विधायकों के वोट हैं. प्रदेश की इन तीनों सीटों की बात करें तो हर एक सीट को जीतने के लिए प्रथम वरीयता के लिए 51 वोट चाहिए. कांग्रेस के पास है 107 विधायकों के वोट हैं 13 निर्दलीयों, दो बीटीपी, दो माकपा व एक आरएलडी विधायक का उसे समर्थन है. कुल मिलाकर कांग्रेस के 125 वोट हैं. इनमें से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल अस्वस्थ हैं, जबकि नगर के विधायक वाजिब अली विदेश में हैं. ऐसे में उनके वोट डालने पर संदेह है. स्पीकर सीपी जोशी भी शायद ही मतदान करें. इसके बावजूद कांग्रेस के पास 122 वोट होंगे.

कांग्रेस को दोनों प्रत्याशियों की जीत के लिए 102 वोट चाहिए:
ऐसे में दोनों प्रत्याशियों की जीत के लिए 102 वोट चाहिए, जो कांग्रेस के पास हैं. दूसरी ओर, भाजपा के 72 विधायक हैं. आरएलपी के तीन विधायक भी पक्ष में मतदान करेंगे. ऐसे में भाजपा के कुल वोट 75 होते हैं. इस कारण भाजपा का एक ही प्रत्याशी जीत पाएगा और पार्टी की वरीयता के हिसाब से राजेंद्र गहलोत की जीत होगी. 

राज्य सरकार ने त्रिपक्षीय सहमति पत्र पर किए हस्ताक्षर, कक्षा एक से 12 तक पाठ्यक्रम का ई-कन्टेन्ट भी उपलब्ध कराया जाएगा 

7 राज्यों में 16 सीटों पर भी चुनाव, गुजरात में 4 सीटों पर 5 प्रत्याशी:
देश में 7 राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों पर चुनाव के लिए शुक्रवार को वोटिंग होगी. इनमें आंध्र प्रदेश व गुजरात की 4-4, मप्र की 3, झारखंड की 2 और मणिपुर, मिजोरम व मेघालय की 1-1 सीट है. गुजरात में 4 सीटों पर 5 प्रत्याशी हैं, इसलिए मुकाबला रोमांचक होगा. 


 

और पढ़ें