जयपुर Rajasthan REET 2021 Exam: जानिए, परीक्षा से जुड़ी हर बड़ी खबर, साथ ही पढ़ लें एग्जाम की गाइडलाइन

Rajasthan REET 2021 Exam: जानिए, परीक्षा से जुड़ी हर बड़ी खबर, साथ ही पढ़ लें एग्जाम की गाइडलाइन

Rajasthan REET 2021 Exam: जानिए, परीक्षा से जुड़ी हर बड़ी खबर, साथ ही पढ़ लें एग्जाम की गाइडलाइन

जयपुर: प्रदेशभर में 31000 शिक्षकों की भर्ती के लिए 26 सितंबर 2021 को होने को प्रस्तावित राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजन कोरोना गाइडलाइंस के साथ किया जाएगा. करीब 3 वर्ष बाद यह परीक्षा हो रही है. इसके जरिए शिक्षकों के 31000 पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी. लाखों अभ्यर्थियों ने इस बार रीट का फॉर्म भरा है. परीक्षा का आयोजन 2 शिफ्टों में होगा. रीट के लिए 3993 से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. रीट परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं. परीक्षार्थी reetbser21.com पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना फॉर्म नंबर, अपना नाम, मां का नाम और बर्थडेट डालनी होगी. ये डिटेल्स डालकर सब्मिट करते ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा. चलिए जानते है रीट से जुडी खबरें....

परीक्षार्थियों के लिए फ्री यात्रा:
REET परीक्षा अभ्यर्थियों के लिए सभी तरह की बसों में मुफ्त यात्रा को तोहफा दिया है. ऐसे में अब अभ्यर्थी रोडवेज के साथ ही निजी बसों में भी मुफ्त सफर कर सकेंगे. आज अधिकारियों की बैठक में सीएम गहलोत ने इसके निर्देश दिए हैं. प्रमुख सचिव परिवहन अभय कुमार इसके लिए प्लान तैयार कर रहे हैं. सीएम के इस ऐलान से REET भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को सुविधा मिलेगी. 

मुख्यमंत्री गहलोत के सख्त निर्देश:
REET परीक्षा को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सख्त निर्देश दिए है. सीएम गहलोत ने कहा कि पेपर लीक, डमी कैंडिडेट बैठाने और नकल कराने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी. किसी भी सरकारी कर्मचारी की संलिप्तता होने पर सेवा से बर्खास्त किया जाए. निजी स्कूल के कार्मिक अथवा स्कूल से जुड़े व्यक्ति की संलिप्तता पाई गई , तो संबंधित स्कूल की मान्यता स्थायी रूप से समाप्त कर दी जाए. नकल गिरोहों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. किसी भी परीक्षा केन्द्र पर लापरवाही नहीं बरती जाए. परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं.
मुख्यमंत्री गहलोत ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी किए है. गहलोत ने कहा कि प्रश्न पत्रों के प्रिटिंग प्रेस से परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने, वहां खोलने तक की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाए. रीट परीक्षा में शामिल हो रहे अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल फोन लेकर नहीं जाएं. हर जिले में कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए.

परीक्षार्थियों को मिलेगा एग्जाम सेंटर के बाहर नया मास्क:
रीट परीक्षा को लेकर बड़ी खबर सामने आई है, परीक्षार्थियों को एग्जाम सेंटर के बाहर नया मास्क मिलेगा. पहले से पहनकर आए मास्क को उतरवाया जाएगा.
उसके बाद एग्जाम सेंटर पर नया मास्क दिया जाएगा. मास्क में नकल के लिए ब्लूटूथ होने की आशंका जताई जा रही है.

जयपुर ट्रैफिक पुलिस की विशेष तैयारी:
REET परीक्षा को लेकर जयपुर ट्रैफिक पुलिस की विशेष तैयारी की गई है. ट्रैफिक पुलिस ने My exam center मोबाइल एप लॉन्च किया है. गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. अभ्यर्थी अपने सेंटर की लोकेशन मोबाइल एप के जरिए देख सकते है. एग्जाम सेंटर कोड के जरिए लोकेशन देख सकता है.
शहर में अलग-अलग जगहों पर यातायात सहायता बूथ बनाए जाएंगे. ट्रैफिक व्यवस्था के लिए 5 सैटेलाइट बस स्टैंड बनाए गए. एग्जाम सेंटर के बाहर भी पुलिस का जाब्ता मौजूद रहेगा. अभ्यर्थियों की हरसंभव मदद के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मी तैयार रहेंगे. 25 और 26 सितंबर को लोडिंग वाहन शहर में प्रतिबंधित रहेंगे. REET परीक्षा को लेकर जयपुर में 490 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं. 

जानिए गाइडलाइंस:
- परीक्षा 2 शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. सुबह 10 बजे से 12.30 बजे के बीच कक्षा 6 से 8 तक के लिए रीट लेवल-2 की परीक्षा होगी जबकि 2.30 बजे से 6 बजे के बीच कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के लिए रीट लेवल-1 की परीक्षा होगी.

- परीक्षार्थी मोबाइल, ब्लूटूथ, कैलकुलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी न लेकर आएं. इन्हें परीक्षा केंद्र के भीतर ले जाने की अनुमति नहीं होगी.  

- परीक्षा केंद्र में ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल ले जाने की इजाजत होगी.

- घड़ियां, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट या किसी अन्य प्रकार की जूलरी, पर्स, हैंडबैग, डायरी परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं होगी.  - प्रश्न पत्रों के परीक्षा केंद्र पहुंचने से 2 घंटे पहले इंटरनेट सेवा बंद कर दी जाएगी.

- परीक्षा का आयोजन कोविड-19 गाइडलाइंस के साथ किया जाएगा. बिना मास्क के परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग रखी जाएगी.

और पढ़ें