राजस्थान रोडवेज बढ़ा रहा बस संचालन का दायरा, बुधवार से 100 नए रूटों पर चलेंगी बसें

राजस्थान रोडवेज बढ़ा रहा बस संचालन का दायरा, बुधवार से 100 नए रूटों पर चलेंगी बसें

जयपुर: अनलॉक 1.0 में राजस्थान रोडवेज अपने संचालन का दायरा बढ़ाने जा रहा है. इसके तहत रोडवेज प्रबंधन कल से करीब 100 नए मार्गों पर बसों का संचालन शुरू करेगा. 2 महीने से अधिक के लॉक डाउन के बाद अब प्रदेश सरकार जनजीवन को सामान्य करने के प्रयास कर रही है. हाल में सरकार ने सार्वजनिक परिवहन सेवा को शुरू करने का एलान किया था. सरकार के आदेशों के बाद अब रोडवेज बुधवार से अपने संचालन का दायरा बढ़ाने जा रहा है. बुधवार से करीब 100 रूटों पर राजस्थान रोडवेज की बसें शुरू हो जाएंगी. बुधवार से चलने वाली सभी बसों के बारे में रोडवेज की वेबसाइट से जानकारी ली जा सकती है. बुधवार से शुरू हो रही नई बसों के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू की जा चुकी है. 

जयपुर के लिए शुरू हो जाएगा बसों का संचालन:
रोडवेज प्रबंधन ने बुधवार से शुरू हो रही बसों को लेकर यह प्रयास किया है कि सभी जिला मुख्यालयों से जयपुर के लिए बसों का संचालन शुरू हो जाएगा. अब प्रदेश के सभी जिलों में भी कल से बसों का संचालन शुरू हो जाएगा. रोडवेज के एमडी नवीन जैन ने बताया कि कल से ही राजस्थान रोडवेज़ अंतर्राज्यीय बस सेवा भी शुरू कर देगा. पहले चरण में फिलहाल हरियाणा के लिए ही यह सेवा शुरू होगी लेकिन जल्द ही इस सेवा का विस्तार किया जाएगा. रोडवेज एमडी ने सभी आगार प्रबंधक को आदेश जारी कर कोरोना को लेकर जारी सभी गाइडलाइंस का पालन करने के निर्देश दिए हैं.

यहां से शुरू होंगी रोडवेज की बसें:

जयपुर से गुड़गांव

जयपुर से हिसार

जयपुर से कोटा

जयपुर से जोधपुर

जयपुर से उदयपुर

जयपुर से भरतपुर

जयपुर से बीकानेर

जयपुर से तिजारा

भरतपुर से अलवर

नागौर से बीकानेर

ब्यावर से पाली

जैसलमेर से जोधपुर

जैसलमेर से बाड़मेर

भीलवाड़ा से देवली

भीलवाड़ा से अजमेर

भीलवाड़ा से कोटा

रोडवेज ने किया कैशबैक ऑफर भी लॉन्च:
बुधवार से 100 नए रूटों पर शुरू हो रहीं बसों को लेकर एक अच्छी खबर यह है कि अब बसों में यात्रा करने के लिए सिर्फ़ ऑनलाइन टिकिट लेने की अनिवार्यता नही है. यात्री काउंटर से या बस में परिचालक से भी टिकिट ले सकेंगे. सिर्फ ऑनलाइन टिकिट के विकल्प के कारण ग्रामीण क्षेत्र के यात्रियों को काफी परेशानी हो रही थी. हालांकि ऑनलाइन तिकीटिंग को बढ़ावा देने के लिए रोडवेज ने कैशबैक ऑफर भी लॉन्च किया है.  ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रोडवेज ने ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर 5 प्रतिशत कैश बैक देने की योजना बनाई है. लेकिन यह कैश बैक केवल रजिस्टर्ड यूजर को ही मिलेगा. इसके लिए आपको टिकट बुक करने से पहले वेबसाइट पर रजिस्टर्ड करना होगा. यात्रियों के लिए अच्छी खबर यह भी है कि अब बस में 30 सवारी होने के आदेश को भी वापस ले लिया है,,अब बस में सभी सीटों के अनुसार 52 यात्री सफर कर सकेंगे. हालांकि बस में खड़े हो कर यात्रा करने पर रोक रहेगी.

सामान्य लोग भी जा सकेंगे अब अपनी मंजिल तक:
रोडवेज ने बस संचालन में कहीं संक्रमण नहीं फैल जाए इसे लेकर भी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. इसके तहत रूट पर बस को भेजने से पहले उसे पूरी तरह से सेनेटाइज किया जाएगा. वहीं क्षमता के अनुसार ही बस में यात्री बैठाए जाएंगे. इसके अलावा बस स्टैंड पर पूछताछ खिड़की, टिकट विंडो और परिचालक को वॉशेबल ग्लब्ज़, फेश शील्ड और मास्क पहनना अनिवार्य किया जाएगा. इन 100 नए मार्गों पर बसें चलाने के बाद रोडवेज जल्द ही मार्गों की संख्या बढ़ाएगा, अगले सप्ताह से 200 रूट्स पर बसों का संचालन किया जाएगा. इसके लिए आप भी [email protected] पर ईमेल करके अपने सुझाव भेज सकते हैं. रोडवेज सीएमडी नवीन जैन का कहना है कि रूट्स निर्धारण में इन सुझावों को भी पूरा महत्व दिया जाएगा. सार्वजनिक परिवहन सेवा शुरू होने से अलग अलग जिलों में अटक रहे सामान्य लोग भी अब अपनी मंजिल तक जा सकेंगे. लोगों के मूवमेंट से आमजन जीवन भी सामान्य होगा.

...फर्स्ट इंडिया के लिए शिवेंद्र परमार की रिपोर्ट

और पढ़ें