Rajasthan SI Recruitment Exam: SI भर्ती परीक्षा में OMR शीट वायरल करने के मामले में मुकदमा दर्ज

Rajasthan SI Recruitment Exam: SI भर्ती परीक्षा में OMR शीट वायरल करने के मामले में मुकदमा दर्ज

Rajasthan SI Recruitment Exam: SI भर्ती परीक्षा में OMR शीट वायरल करने के मामले में मुकदमा दर्ज

अलवर: राजस्थान में हो रहे प्रतियोगी परीक्षाओं में लगातार सवाल उठ रहे हैं और नीट की परीक्षा के बाद हुई पुलिस उपनिरीक्षक की भर्ती परीक्षा को लेकर भी कई सवाल उठे हैं. उपनिरीक्षक की भर्ती परीक्षा का एक वीडियो वायरल हो गया था और फिर ओएमआर शीट भी वायरल हुई थी. अलवर में ओएमआर शीट वायरल करने के मामले में एक मुकदमा दर्ज किया गया है. 

आरोपी परीक्षार्थी हनुमानगढ़ जिले का निवासी था और अलवर के स्कीम 4 राजेंद्र नगर स्थित नेहरू स्कूल में परीक्षा केंद्र था. 15 सितंबर की सुबह की पारी में परीक्षार्थी द्वारा अपनी मार्कशीट की फोटो मोबाइल से खींची गई उसे वायरल किया गया. मामला सामने आने के बाद सरकार के स्तर पर निर्देश जारी हुए और रात 2:00 बजे अलवर के कोतवाली थाने में आरोपी परीक्षार्थी जयदेव शर्मा के खिलाफ परीक्षा अधिनियम 1992 की धारा 1/6 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. आईटी एक्ट की धारा भी जोड़ी गई है. 

अलवर में परीक्षा संयोजक एडीएम शहर सुनीता पंकज ने कहा कि परीक्षा के दौरान इस परीक्षार्थी के कक्षा कक्ष में कुल 13 विद्यार्थी थे जिनकी मोबाइल कमरे के बाहर रखवा दिए गए थे अंतिम समय में ओएमआर शीट एकत्रित कर रहे थे उसी दौरान वीक्षक द्वारा उन्हें मोबाइल भी वापस कर दिया गया और इसी का फायदा उठाते हुए 1 परीक्षार्थी ने मार्कशीट की फोटो ले ली जो वायरल हुई है. प्रशासन ने रात में ही जांच की कार्रवाई करते हुए सेंटर के उप अधीक्षक और दो ऑब्जर्वर जिनमें धीरज शर्मा और इंद्रजीत सिंह शामिल हैं उनके खिलाफ आरोप पत्र पेश कर दिया है. शिक्षा विभाग इनके खिलाफ आज कार्रवाई कर सकता है परीक्षा केंद्र के खिलाफ भी कार्यवाही हो सकती है.

वीडियो वायरल मामले में सियासत भी गरमाई:
वहीं आपको बता दें कि वीडियो वायरल मामले में सियासत भी गरमा गई है.  राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर निशाना साधा है. उन्होंने परीक्षा के पेपर लीक को लेकर प्रशासन पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि, "जिस दिन प्रतियोगी परीक्षा होती है, उसके अगले ही दिन अखबार की सुर्खियों में पेपर लीक की खबरें छा जाती हैं. कांग्रेस सरकार में सिर्फ प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर ही नहीं, बल्कि मेहनतकश युवाओं के सपने भी बिक रहे हैं. वसुंधरा राजे ने अपनी ट्वीट के साथ ओएमआर शीट की एक तस्वीर भी साझा की है. बताया जा रहा है कि राजस्थान एसआई भर्ती परीक्षा के आंसर शीट के तौर पर ये ओएमआर शीट लीक हुआ है.

और पढ़ें