जयपुर राजस्थान : रविवार को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए विशेष अभियान, सभी मतदान केंद्रों पर लगाए जाएंगे शिविर

राजस्थान : रविवार को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए विशेष अभियान, सभी मतदान केंद्रों पर लगाए जाएंगे शिविर

राजस्थान : रविवार को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए विशेष अभियान, सभी मतदान केंद्रों पर लगाए जाएंगे शिविर

जयपुर: राजस्थान में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने या उसमें किसी तरह का बदलाव करवाने के लिए विशेष अभियान के तहत रविवार को सभी मतदान केंद्रों पर शिविर लगाए जाएंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों के 52,066 मतदान केन्द्रों पर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने या संशोधन करवाने के लिए यह अभियान चलाया जागा.इसके लिए 2.31 करोड़ नागरिकों को एसएमएस के माध्यम से जानकारी देते हुए​ आमंत्रित किया गया है.

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्य के 200 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में संदर्भ तिथि एक जनवरी 2022 के क्रम में प्रारूप मतदाता सूचियों के साथ राज्य के सभी मतदान केन्द्रों पर रविवार को बूथ लेवल अधिकारी सुबह नौ बजे से सायं पांच बजे तक मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहेंगे. इस विशेष अभियान के अंतर्गत अधिकारियों द्वारा प्रारूप मतदाता सूची आम नागरिकों के अवलोकनार्थ प्रदर्शित करने के साथ-साथ मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, पंजीकृत मतदाताओं की प्रविष्टियों में संशोधन करवाने तथा दावे एवं आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त किये जाएंगे. 

 

अधिकारी ने बताया कि पुनरीक्षण कार्यक्रम का विभिन्न संचार माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है तथा इसी कड़ी में राज्य के लगभग 2.31 करोड़ नागरिकों को 14 नवम्बर को मतदान केन्द्र पर लगने वाले शिविर में आने का निमंत्रण भेजा गया है, ताकि मतदाता होने पर मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टि का सत्यापन कर लें और मतदाता बनने की पात्रता रखते हैं तो बीएलओ से सम्पर्क कर मौके पर ही आनलाईन आवेदन कर सकें. (भाषा) 

और पढ़ें