जयपुर प्रदेशभर में 'ताउते' का असर, कई जिलों में भारी बारिश; अगले 12 घंटे में चक्रवात कम दबाव के क्षेत्र में बदलने का अनुमान

प्रदेशभर में 'ताउते' का असर, कई जिलों में भारी बारिश; अगले 12 घंटे में चक्रवात कम दबाव के क्षेत्र में बदलने का अनुमान

प्रदेशभर में 'ताउते' का असर, कई जिलों में भारी बारिश; अगले 12 घंटे में चक्रवात कम दबाव के क्षेत्र में बदलने का अनुमान

जयपुर: अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताउते (Tauktae cyclone) ने मंगलवार देर रात दक्षिणी राजस्थान में प्रवेश किया जहां बीते चौबीस घंटे में अनेक जगह अत्यंत भारी बारिश (rain) दर्ज की गई. यह चक्रवात बुधवार की सुबह राज्य के उदयपुर के पास केंद्रित था और मौसम विभाग के अनुसार इसके अगले 12 घंटे में कम दबाव के क्षेत्र में बदलने का अनुमान है.

ताउते के असर से पूरे प्रदेश में आज सावन सी झड़ी लगी हुई है. पिछले कई दिनों से प्रदेश के अधिकांश जिलों में बेमौसम बारिश हो रही है, और मानो इस बेमौसम बारिश ने प्रचंड गर्मी को 'ग्रहण' लगा दिया. परवान चढ़ते तापमान की उल्टी गिनती शुरू होने लगी है. अधिकांश जिलों में तापमान में भारी गिरावट के साथ पारा 10 डिग्री तक लुढ़का है. 

बारिश, ताउते और कोरोना के ट्रिपल अटैक ने भी लॉकडाउन लगा दिया:
वहीं बारिश, ताउते और कोरोना के ट्रिपल अटैक ने भी लॉकडाउन लगा दिया. अब बेवहज घूमने वाले भी नजर नहीं आ रहे हैं. अभी तक प्रदेश में ताउते ने अपनी पूरी ताकत नहीं दिखाई है. हालांकि मेड़तासिटी, चौरासी में नुकसान हुआ है. मेड़तासिटी में मकान ढहने से एक बच्चे की मौत हो गई जबकि दो लोग घायल हुए हैं. वहीं डूंगरपुर के चौरासी में केलुपोश मकान ढहने से दो लोग घायल हुए हैं. 

आगामी 12 घंटे में यह चक्रवात कमजोर होकर कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा:
वहीं मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्ता ने बताया कि चक्रवाती तूफान ताउते ने 18 मई की मध्य रात दक्षिण राजस्थान में प्रवेश किया. बुधवार को सुबह इसका केंद्र उदयपुर से 60 किलोमीटर दूर दक्षिण पश्चिम में था. मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 12 घंटे में यह चक्रवात कमजोर होकर कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा और उत्तर पूर्वी राजस्थान में आगे बढ़ेगा.

दक्षिणी जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई:
वहीं चक्रवात ताउते के कारण बीते चौबीस घंटें में राज्य के दक्षिणी जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई है. इस दौरान डूंगरपुर के वेजा में रिकार्ड 232 मिलीमीटर बारिश हुई. इसके अलावा कांवा में 144 मिमी., देवल में 142 मिमी., डूंगरपुर तहसील में 139 मिमी., धांबोला में 133 मिमी बारिश दर्ज की गई.

राजधानी जयपुर में बीते चौबीस घंटे से बूंदाबांदी हो रही:
राजधानी जयपुर में बीते चौबीस घंटे से बूंदाबांदी हो रही है और हवाएं चल रही हैं. यह क्रम बुधवार को भी बना रहा. जयपुर में इस दौरान 38.5 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है. इससे अधिकतम तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है. आगामी चौबीस घंटे में अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में अधिकतर स्थानों पर रुक रुक कर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

और पढ़ें