Rajasthan Mini Unlock-2: बढ़ सकता है छूट का दायरा, जानिए किसे मिलेगी राहत और किन पर जारी रहेगी रोक

Rajasthan Mini Unlock-2: बढ़ सकता है छूट का दायरा, जानिए किसे मिलेगी राहत और किन पर जारी रहेगी रोक

Rajasthan Mini Unlock-2: बढ़ सकता है छूट का दायरा, जानिए किसे मिलेगी राहत और किन पर जारी रहेगी रोक

जयपुर: राजस्‍थान की गहलोत सरकार कोरोना केस घटने पर अब मोडिफाइड लॉकडाउन को लेकर निणय कर सकती हैं. इसी के तहत आज शाम 7:30 बजे मंत्री परिषद की बैठक होने वाली हैं. यह बैठक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में होगी. बैठक में प्रदेश में अब काफी शिथिलता की तैयारी होगी. आपको बता दें कि 2 जून से राज्य सरकार ने लॉकडाउन में ढील दी थी. अब प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले भी कम होते नजर आ रहे हैं. इसलिए बैठक में अनलॉक-2 से संबंधित फैसला हो सकता हैं. 

सीएम गहलोत दे सकते हैं नई गाइडलाइन को मंजूरी: 

आपको बात दें कि मॉडिफाइड लॉकडाउन के तहत प्रदेश सरकार ने 7 जून से 50 प्रतिशत स्टाफ बुलाने की गाइडलाइन जारी की थी. फिलहाल अभी 25 प्रतिशत स्टाफ को ही बुलाया जा रहा है. गृह विभाग के अधिकारी नई गाइडलाइन तैयार करने में जुटे हुए हैं. सोमवार को नई गाइडलाइन को सीएम गहलोत मंजूरी दे सकते हैं. जानकारी के अनुसार नई गाइडलाइन के तहत छूट का दायरा और बढ़ सकता है? राजस्थान में अभी 8 जून सुबह 5 बजे तक त्रिस्तरीय जन अनुशासन मॉडिफाइड लॉकडाउन की गाइडलाइन लागू है. हाल ही में हुई मंत्रिपरिषद की मीटिंग में भी विशेषज्ञों ने सीएम गहलोत को छूट का दायरा बढ़ाने का सुझाव दिया था. इस बीच 7 जून को नई गाइडलाइन जारी हो सकती है.

इन पर बढ़ेगा छूट का दायरा:
किराना की दुकानें, फल-सब्जियों की दुकानें और अन्य प्रतिष्ठानों को खोलने का समय नई गाइडलाइन में सुबह 11 से शाम 4 बजे तक किया जा सकता है.अभी बाजार और राशन की दुकानें सुबह 6 से 11 बजे तक खुल रही है. नई गाइडलाइन में दूध की डेयरियों का समय भी सुबह 6 से शाम 7 बजे तक किया जा सकता है. नई गाइडलाइन में धार्मिक स्थलों को भी छूट मिल सकती है. राज्य में जन अनुशासन पखवाड़े से ही धार्मिक स्थलों पर पूजा पाठ और इबादत करने की रोक लगी है. नई गाइडलाइन में 10 जून से पब्लिक ट्रांसपोर्ट में शुरू करने की घोषणा होगी. इनमें रोडवेज बसें, निजी वाहनों, बस, ट्रैक्टर, टेंपो को शर्तों के साथ शुरू करने की परमिशन दी जा सकती है.

इन पर रहेगा प्रतिबंध:
मोडिफाइड लॉकडाउन के तहत जहां कुछ कार्यों में राहत मिलेगी. तो वहीं कुछ चीजों पर अभी भी रोक बरकरार रह सकती है. सिनेमा हॉल्स, थियेटर, स्विमिंग पूल्स, जिम, मनोरंजन पार्क, पिकनिक स्पॉट और खेल मैदान अभी बंद रह सकते हैं. पूर्णतः वातानुकूलित शॉपिंग कॉम्पलेक्स और मॉल को फिलहाल खोलने की अनुमति नहीं होगी. सामाजिक, राजनैतिक, खेल-कूद संबंधी, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक समारोह, जुलूस, त्योहारों-मेलों की अनुमति नहीं दी जाएगी. सभी शैक्षणिक, कोचिंग संस्थाएं और लाईब्रेरीज अभी बंद रह सकती है. विवाह से संबंधित किसी भी प्रकार के समारोह, डीजे, बारात एवं निकासी तथा प्रीतिभोज आदि की अनुमति नहीं दी जाएगी.

और पढ़ें