जयपुर Rajasthan Weather Update: राजस्‍थान में कई जगह भारी बारिश, 21 अगस्त से फिर शुरू होगा नया दौर

Rajasthan Weather Update: राजस्‍थान में कई जगह भारी बारिश, 21 अगस्त से फिर शुरू होगा नया दौर

Rajasthan Weather Update: राजस्‍थान में कई जगह भारी बारिश, 21 अगस्त से फिर शुरू होगा नया दौर

जयपुर: कम दबाव का नया क्षेत्र बनने के कारण राजस्‍थान के अनेक हिस्‍सों में बीते 24 घंटे में भारी से अति भारी बारिश हुई है. इस दौरान सबसे अधिक 173 म‍िलीमीटर बारिश प्रतापगढ़ के अरनोद में हुई. मौसम विभाग के अनुसार, राज्‍य में बारिश का दौर अभी जारी रहेगा.

विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में राज्‍य के प्रतापगढ़, सिरोही, झालावाड़, उदयपुर, डूंगरपुर, जयपुर, बांसवाड़ा, पाली एवं जालौर जिलों में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई है. बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सर्वाधिक 173 म‍िलीमीटर बारिश अरनोद में दर्ज की गई.

उसने बताया कि इसके अलावा माउंट आबू में 169.0 म‍िमी., झालावाड़ के डग में 157.0 मिमी., उदयपुर के कोटड़ा में 132.0 म‍िमी., आबू रोड 130.0 में म‍िमी., डूंगरपुर के साबला में 119.0 म‍िमी., सिरोही के श‍िवगंज में 113.0 म‍िमी., प्रतापगढ़ में 110.0 म‍िमी, प‍िंडवाड़ा में 108 म‍िली. एवं डूंगरगढ़ के च‍िकाली में 99 म‍िलीमीटर बारिश हुई. इस दौरान राजधानी जयपुर सहित लगभग पूरे राज्‍य में हल्‍की से मध्‍यम बारिश हुई.

पश्चिमी राजस्थान के जिलों में अगले 24 घंटे मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना:
मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना गहरा कम दबाव का तंत्र पश्चिमी राजस्थान के ऊपर पहुंच गया है. अगले 12 घंटों में इसके कमजोर होकर धीरे-धीरे पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है. उसने बताया कि इससे पूर्वी राजस्थान के अधिकतर भागों में बुधवार से बारिश में कमी होगी, लेकिन पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, बीकानेर, नागौर एवं आसपास के जिलों में अगले 24 घंटे मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है. जोधपुर संभाग के जिलों में बुधवार को कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश भी होने की संभावना है.

21 अगस्त से बारिश का नया दौर शुरू होगा:
इसके अनुसार, 18 अगस्त से पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर एवं बाड़मेर को छोड़कर ज्यादातर भागों में बारिश की गतिविधियों में तेजी से कमी आएगी. अधिकतर भागों में मौसम शुष्क रहने एवं छुटपुट स्थानों पर बारिश होने की सम्भावना रहेगी. बहरहाल, बंगाल की खाड़ी में 19 अगस्त को एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके असर से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 21 अगस्त से बारिश का नया दौर शुरू होगा. 

और पढ़ें