फतेहपुर, सीकर Rajasthan Weather Updates: रेतीले धोरों पर बर्फ ही बर्फ, 10 साल में पहली बार फतेहपुर में रात का तापमान -5.2 डिग्री दर्ज

Rajasthan Weather Updates: रेतीले धोरों पर बर्फ ही बर्फ, 10 साल में पहली बार फतेहपुर में रात का तापमान -5.2 डिग्री दर्ज

फतेहपुर(सीकर): माइनस डिग्री तापमान के साथ फतेहपुर लगातार दूसरे दिन भी प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान रहा. आज 10 साल में पहली बार फतेहपुर में रात का तापमान -5.2 डिग्री दर्ज किया गया. 

लगातार दूसरे दिन तापमान जमाव बिंदु के नीचे रहने से कई स्थानों पर खेतों बर्तनों में रखें पानी की बर्फ जम गई. सर्दी इतनी तेज थी कि देर सुबह तक ठंडक का असर कम नहीं हुआ. धूप होने के बावजूद दिनभर ठंडक रही. शेखावाटी का सीकर, झुंझुनूं व चूरू जिला सबसे ज्यादा ठंडा रहा. झुंझुनूं के पिलानी में भी पारा जमाव बिंदु के करीब पहुंच गया. मौसम रिपोर्ट के अनुसार रविवार को फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर न्यूनतम तापमान -5.2 डिग्री रहा. आपको बता दें कि प्रदेश में तीन दिन तक शीतलहर की चेतावनी है. 

उत्तरी हवाओं का दबाव बढ़ने से तेज हुई सर्दी:
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार प्रदेश में शेखावाटी सबसे ठंडा और सबसे गर्म रहने की बड़ी वजह है रेतीला इलाका होने के साथ ही सर्दी के मौसम में सिंचित फसलों का रकबा ज्यादा होना. नीमकाथाना गवर्नमेंट कॉलेज के भूगोल विभाग के प्रोफेसर डॉ. आरसी यादव के मुताबिक फव्वारों से सिंचाई के साथ वातावरण में नमी बढ़ने लगती है. उत्तरी हवा का दबाव बढ़ने से इलाका पूरी तरह से ठंडा हो जाता है. गर्मियों में रेतीले टीले जल्दी गर्म होते हैं. 

हवा की दिशा बदली तो 23 के बाद सर्दी से राहत:
जयपुर मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक रविवार को शेखावाटी के सीकर, चूरू व झुंझुनूं सहित प्रदेश के ज्यादातर जिलों में शीतलहर के साथ सर्दी तेज रहने की संभावना है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि शेखावाटी इलाके में रविवार को भी तापमान जमाव बिंदु के करीब रहने की संभावना है. यदि हवा की दिशा में बदलाव हुआ तो दो दिन बाद 23 दिसंबर तक तापमान में मामूली सुधार हो सकता है. 

दो दिन से जारी है तापमान में गिरावट: 
मौसम रिपोर्ट के अनुसार इलाके में दो दिन से तापमान में लगातार गिरावट जारी है. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर 17 दिसंबर को रात का तापमान माइनस 1.6 डिग्री था. 18 को 2 डिग्री से ज्यादा की गिरावट के साथ माइनस 3.8 डिग्री दर्ज हुआ. इससे पहले 16 दिसंबर को केंद्र पर बादलों के साथ कोहरे का असर रहने से तापमान 5.2 डिग्री था. 

और पढ़ें