Oxygen परिवहन में राजस्थान Model State के रूप में आया नजर: Transport Minister

Oxygen परिवहन में राजस्थान Model State के रूप में आया नजर: Transport Minister

Oxygen परिवहन में राजस्थान Model State के रूप में आया नजर: Transport Minister

जयपुर: परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास (Transport Minister Pratap Singh Khachariyawas) ने बुधवार को शासन सचिवालय (Government Secretariat) में निजी बस, ऑटो रिक्शा, कार टैक्सी, मिनी बस ऑपरेट्र्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों से खुली चर्चा की. राजस्थान के विभिन्न जिलों से आए पदाधिकारियों की एक-एक कर समस्याएं सुनीं. एसोसिएशन (Association) के पदाधिकारियों ने टैक्स में छूट, परमिट और फिटनेस (Fitness) की समय सीमा बढ़ाने, एमनेस्टी योजना को आगे बढ़ाने की मांग रखीं. मंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन परिवहन (Oxygen Transport) में राजस्थान मॉडल स्टेट (Rajasthan Model State) के रूप में आया नजर आया है.

लॉकडाउन में बंद परिवहन सेवा के चलते टैक्स में छूट प्रदान की गई:
चर्चा में परिवहन मंत्री ने कहा कि पिछली बार भी लॉकडाउन (Lockdown) में बंद परिवहन सेवा (Transport Service) के चलते टैक्स में छूट प्रदान की गई थीं. अब सभी एसोसिएशन के पदाधिकारी अपने-अपने मांग प्रस्ताव भिजवायें. इसके बाद वित्त विभाग और परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक कर समस्याओं का समाधान किया जाएगा. 

ऑक्सीजन परिवहन में राजस्थान मॉडल स्टेट के रूप में आया नजर आया:
खाचरियावास ने कहा कि कोरोना काल में ऑक्सीजन परिवहन के लिए पूरे देश में राजस्थान मॉडल स्टेट के रूप में नजर आया है. परिवहन विभाग के आयुक्त के नेतृत्व में अधिकारी-कर्मचारियों ने वॉरियर की तरह 24 घंटे काम कर विभिन्न राज्यों में जाकर ऑक्सीजन टैंकरों (Oxygen Tankers) की व्यवस्था कर निर्बाध सप्लाई कराई.

निजी बस संचालन के प्रस्तावों पर विचार कर उचित निर्णय लिया जाएगा:
परिवहन मंत्री ने कहा कि राजस्थान पथ परिवहन निगम (Rajasthan Road Transport Corporation) द्वारा जिन मार्गों को अपने रूट में शामिल कर रखा है लेकिन बसें नहीं चल रही हैं, ऐसे मार्गों पर लोगों को परिवहन सेवा देने के लिए निजी बस संचालन के प्रस्तावों पर विचार कर उचित निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि राजस्थान पथ परिवहन निगम और परिवहन विभाग के अधिकारियों की बैठक होगी. रोडवेज की नई पॉलिसी बनाने को लेकर भी वार्ता की जाएगी. साथ ही प्रदेश में ग्रामीण परिवहन सेवा (Rural Transport Service) शीघ्र ही शुरू करेंगे.  

पदाधिकारी और सार्वजनिक परिवहन संचालक लगवाए वैक्सीन की दोनो डोज:
खुली चर्चा के दौरान ऑटो रिक्शा संचालकों (Auto Rrickshaw Operators) ने अपने संचालन से संबंधित समस्या भी बताई. इस पर परिवहन मंत्री ने तत्काल जयपुर पुलिस कमिश्नर (Jaipur Police Commissioner) को फोन कर समस्या के समाधान के निर्देश दिए. इस दौरान परिवहन मंत्री ने सभी पदाधिकारियों और सार्वजनिक परिवहन संचालकों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाने की अपील भी की. उन्होंने सभी से प्रदूषण मुक्त वाहन संचालन के लिए अपील भी की. 

सार्वजनिक परिवहन संचालकों को राहत देने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे:
इस अवसर पर परिवहन आयुक्त महेंद्र सोनी (Transport Commissioner Mahendra Soni) ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन संचालकों को राहत देने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. चर्चा में सामने आए बिंदुओं पर शीघ्र कार्यवाही की जाएगी. चर्चा में परिवहन विभाग के अपर परिवहन आयुक्त महेंद्र खींची, स्टैज कैरिज, कॉन्ट्रेक्ट कैरिज, कार टैक्सी, टूरिस्ट कार, ऑटो-रिक्शा ऑपरेट्र्स एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित रहे.

और पढ़ें