राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं आज से, शिक्षा मंत्री ने दी शुभकामनाएं

Madan Kalal Published Date 2019/03/07 07:49

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरु हो रही है। परीक्षा सेंटरों पर प्रशनपत्र पहुंचने शुरु हो गए हैं। आज प्रथम दिन 12वीं का अंग्रेजी का पेपर है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं दी।बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर राज्यभर में कंट्रोल रूम अलर्ट कर दिए गए हैं। सेंट्रल कंट्रोल रूम के साथ ही जिलों से भी मॉनिटरिंग की जा रही है।

बतादें, बोर्ड के इस बार के नए नियमों के अनुसार बोर्ड परीक्षाओं में वीक्षकों के मोबाइलों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अब परीक्षा सेंटरों पर वीक्षक अपने मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। सिर्फ केंद्र अधीक्षक के पास ही स्मार्टफोन रहेगा।बोर्ड ने परीक्षा की गोपनीयता के मद्देनजर यह बड़ा कदम उठाया है। 

इस बार प्रदेश में सीनियर सेकंडरी के लिए परीक्षार्थी- 8 लाख 79 हजार 598 हैं, जिनमें कला वर्ग के -5 लाख 76 हजार 835 परीक्षार्थी, वाणिज्य वर्ग के - 42 हजार 146 परीक्षार्थी,विज्ञान वर्ग के -‌ 2 लाख 60,617 परीक्षार्थी, वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा के - 3 हजार 345 परीक्षार्थी हैं। जबकि सेकंडरी परीक्षा में कुल -10 लाख 88, 241 परीक्षार्थी हैं, जिनमें प्रवेशिका परीक्षा में- 6924 परीक्षार्थी वहीं व्यवसायिक परीक्षा में - 34960 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। 

राजस्थान बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक बोर्ड परीक्षा के लिए 20.14 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत हैं, जो पिछली परीक्षा की तुलना में 95 हजार परीक्षार्थी ज्यादा है। प्रदेश में इस परीक्षा के लिए 5586 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, सेकंडरी परीक्षा 14 मार्च से शुरू होगी। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in