Rajasthan सरकार अब बेसहारा तथा Shelter Home वालों को भी लगाएगी Vaccine, स्वास्थ्य मंत्री डॉ Raghu Sharma ने दिए निर्देश

Rajasthan सरकार अब बेसहारा तथा Shelter Home वालों को भी लगाएगी Vaccine, स्वास्थ्य मंत्री डॉ Raghu Sharma ने दिए निर्देश

Rajasthan सरकार अब बेसहारा तथा Shelter Home वालों को भी लगाएगी Vaccine,  स्वास्थ्य मंत्री डॉ Raghu Sharma  ने दिए निर्देश

जयपुर: देश में कोरोना (Covid) को लेकर राज्य सरकारें (State Government) अपनी प्रजा के हित के लिए नित नए प्रयास कर रही है. इस महामारी में वैक्सीनेशन (Vaccination) ही कारगर उपाय है. ऐसे में देश में Rajasthan में रिकार्ड वैक्सीनेशन (Record Vaccinations) हुआ है. राज्य सरकार अब बेसहारा, भिखारी, शेल्टर होम (Destitute, Beggar, Shelter Home) आदि में रहने वाले लोगों को भी मुफ्त टीके लगवाने की तैयारी कर रही है.इसको लेकर राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा (Medical and Health Minister Dr Raghu Sharma) ने निर्देश जारी कर दिए है.

बेसहारा भिखारीयों का भी होगा वैक्सीनेशन: 
राज्य के चिकित्सा एंव स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए है कि रोड़ किनारे रह रहे बेसहारा, भिखारी, शेल्टर होम में रहने वालों सहित अन्य इनसे संबधितों को तुरंत टीके लगाए जाए. उन्होने निर्देश देते हुए कहा कि इनके वैक्सीनेशन के लिए विशेष ड्राइव (Special Drive) चलाकर ऐसे सभी लोगों का प्राथमिकता से वैक्सीनेशन कराया जाए. 

सोमवार से शुरू होगा इनका वैक्सीनेशन प्रोग्राम:
CMHO डॉ नरोत्तम शर्मा (CMHO Dr. Narottam Sharma) ने बताया कि सोमवार को मदर टेरेसा होम (Mother Teresa Home) में रहने वाले लोगों का वैक्सीनेशन (Vaccination) किया जाएगा. शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि इसके आधार पर नंबर के हिसाब से इस कैटेगरी में आने वाले सभी का वैक्सीनेशन करना सुनिश्चित करना है. सभी अधिकारियों, कर्मचारीयों को इसके लिए निर्देशित कर दिया गया है. 

राजस्थान में हुआ रिकार्ड वैक्सीनेशन:
शुक्रवार को राज्य में रिकार्ड वैक्सीनेशन हुआ. वैक्सीनेशन को लेकर राजस्थान देश का पहला वैक्सीनेशन में अव्वल राज्य बना है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा (Medical and Health Minister Dr. Raghu Sharma) ने शुक्रवार को जयपुर व प्रदेश में हुए रिकॉर्ड कोरोना वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) के लिए चिकित्सा कर्मियों को बधाई दी. उन्होंने सभी चिकित्साकर्मियों (Medical Workers) से अपने दायित्वों के निर्वहन के इस जोश और जज्बे को आगे भी बनाएं रखने का आह्वान किया है.

अब तक 2 करोड़ के लगभग हुआ वैक्शीनशन:
डॉ. शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को 4 लाख 84 हजार 334 व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीनेशन की प्रथम डोज एवं 14 हजार 334 व्यक्तियों को दूसरी डोज (Second Dose) लगाई गई. इन्हें मिलाकर राज्य में एक ही दिन में कुल 4 लाख 95 हजार 668 व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया गया. चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में अब तक 1 करोड़ 91 लाख 38 हजार 753 व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इनमें से 1 करोड़ 56 लाख 77 हजार 916 व्यक्तियों को प्रथम डोज (First Dose) एवं 34 लाख 60 हजार 837 व्यक्तियों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है. 

जयपुर जिले में 1 लाख 35 हजार व्यक्तियों का वैक्सीनेशन:
डॉ. शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को जयपुर जिले में कोरोना का अभूतपूर्व वैक्सीनेशन (Unprecedented Vaccination) कार्य हुआ एवं 1 लाख 35 हजार 694 व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई. यह संभवतः अब तक का एक दिन का देश में सर्वाधिक वैक्सीनेशन है. उन्होंने इस उल्लेखनीय रिकॉर्ड (Remarkable Record) के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (Chief Medical and Health Officer) डॉ. नरोत्तम शर्मा व उनकी टीम को बधाई दी है.

और पढ़ें