जयपुर RHB फिर करने जा रहा कमाल, कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ राजस्थान के निर्माण से प्रदेश का नाम इतिहास में होगा दर्ज

RHB फिर करने जा रहा कमाल, कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ राजस्थान के निर्माण से प्रदेश का नाम इतिहास में होगा दर्ज

जयपुर: राजस्थान के संसदीय इतिहास में बुधवार का दिन स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हो गया है. बुधवार को पक्ष-विपक्ष के विधायकों की मौजूदगी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में बनने वाले विश्वस्तरीय कॉन्स्टीट्यूशन क्लब का शिलान्यास किया. इस मौके पर सीएम समेत कार्यक्रम में मौजूद सभी अतिथियों ने हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा की कार्यशैली की जमकर तारीफ की. 

Image

सीएम अशोक गहलोत ने बुधवार को राजधानी जयपुर में  बनने वाले कॉन्स्टीट्यूशन क्लब की आधारशिला रखी. सीएम ने विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, UDH मंत्री शांति धारीवाल, नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया समेत मंत्रियो और विधायकों की मौजूदगी में कॉन्स्टीट्यूशन क्लब का शिलान्यास किया. विधानसभा के पास विधायक नगर पूर्व में हाउसिंग बोर्ड की ओर से तैयार किए जाने वाले क्लब के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि जयपुर में  कॉन्स्टिट्यूशन क्लब बनाने का फैसला इतिहास में दर्ज होगा. जिस तरह से UDH मंत्री धारीवाल और पवन अरोड़ा ने यह कहा है कि आप जैसे कहेंगे वैसे क्लब बनेगा इसमें मेरी कटारिया जी और सीपी जोशी जी की भावना आ गयी है.

आने वाले दिनों में यह क्लब मिसाल बनेगा:
सीएम ने कहा कि जिस मंशा के साथ इस क्लब के निर्माण का फैसला लिया गया है आने वाले दिनों में यह क्लब मिसाल बनेगा. सीएम ने कहा कि इस क्लब के निर्माण को लेकर शांति धारीवाल और सीपी जोशी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. क्लब की प्लानिंग में सहयोग करने के लिए सीएम ने नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया की भी तारीफ की. इस मौके पर सीएम ने हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा के काम की तारीफ करते हुए कहा कि इतने कम समय में विधायक आवास परियोजना का काफी काम दिख रहा है, यह कोई मामूली बात नहीं है. कमिश्नर अरोड़ा के कामकाज की तारीफ करते हुए सीएम ने कहा कि पवन अरोड़ा अपनी फील्ड में उस्ताद है. प्रताप नगर और मानसरोवर में अरोड़ा ने शानदार चौपटिया बनवाई है जिसमें हर रोज हजारों लोग पहुंच रहे हैं. कटारिया जी ने पवन अरोड़ा की जो तारीख की है वह गलत नहीं की है. लंबे समय से बिना बिके मकानों का निस्तारण करने की तारीफ करते हुए सीएम ने कहा कि पवन अरोड़ा ने हाउसिंग बोर्ड को फिर से जिंदा कर दिया है. मंत्री धारीवाल के मार्गदर्शन से हाउसिंग बोर्ड ने सारे काम कर दिये हैं. 

Image

सीएम की इच्छा शक्ति से ही इन दोनों प्रोजेक्टों की सौगात मिली:
कॉन्स्टीट्यूशन शिलान्यास को समारोह को संबोधित करते हुए विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी ने कॉन्स्टीट्यूशन क्लब और विधायक आवास परियोजना प्रोजेक्ट के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताते हुए कहा कि सीएम की इच्छा शक्ति से ही इन दोनों प्रोजेक्टों की सौगात मिली है. स्पीकर जोशी ने इस मौके पर हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा की तारीफ करते हुए कहा कि विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी का सम्बोधन ब्यूरोक्रेसी कैसे काम कर सकती है इसका उदाहरण पवन अरोड़ा ने पेश किया है. सरकार सिर्फ नीति बना सकती है लेकिन उसे सही तरीके से लागू अफसर ही कर सकते हैं और यह अरोड़ा ने कर दिखाया है. अरोड़ा ने प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने की पहचान बनाई है. समय पर काम पूरा नहीं होने पर जनता के टेक्स का पैसा बर्बाद होता है. सीपी जोशी ने विधायक आवास परियोजना के तेज गति से चल रहे काम पर खुशी जताते हुए कहा कि यह प्रोजेक्ट भी समय पर पूरा होगा जिससे विधायकों को एक ही छत के नीचे रहने की सुविधा मिल सकेगी. जोशी ने कहा कि विधायकों के पुराने आवासों को खाली कराने का काम बड़ा मुश्किल था लेकिन सभी विधायकों ने इसमें सहयोग किया. कॉन्स्टीट्यूशन क्लब के काम शुरू होने के लिए जोशी ने नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल को भी धन्यवाद दिया. क्लब के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है. 

Image

पुराने मकानों को तोड़ना मामूली बात नहीं थी:
यह क्लब पक्ष और विपक्ष को जोड़ के रखेगा. स्पीकर सीपी जोशी को धन्यवाद देना चाहता हूं इस काम मे सहयोग के लिए. धारीवाल ने कहा कि विधायकों के आवासों की जब समस्या आई तो सीएम ने विधायक आवास परियोजना के लिए हां भर दी. पुराने मकानों को तोड़ना मामूली बात नहीं थी. लेकिन स्पीकर की मजबूत इच्छा शक्ति से यह हुआ. धारीवाल ने पवन अरोड़ा की तारीफ करते हुए कहा कि पवन अरोड़ा उस्ताद आदमी है हमने इस प्रोजेक्ट को इसलिए हाउसिंग बोर्ड को दिया है जिससे कि यह मैसेज आए तो जो हाउसिंग बोर्ड पहले सिर्फ मकान बनाता था वह आज कितने बड़े बड़े प्रोजेक्ट हाथ में भी ले रहा है और उन्हें पूरा भी कर रहा,, धारीवाल ने पवन अरोड़ा और उनकी टीम की तारीफ करते हुए कहा कि जो हाउसिंग बोर्ड पिछली सरकार में बंद होने के कगार पर था वह हाउसिंग बोर्ड में 3000 करोड़ से अधिक का राजस्व अर्जित किया है.

राजस्थान की भविष्य की पीढियां इस क्लब को याद रखेंगी:
अपने संबोधन में धारीवाल ने सीएम को भरोसा दिलाया कि विधायक आवास परियोजना और इस क्लब का निर्माण के समय में ही पूरा किया जाएगा. नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने भी क्लब के शिलान्यास समारोह को संबोधित किया कटारिया ने कहा कि आज खुशी का माहौल बना है उसका श्रेय पवन अरोड़ा की मेहनत को जाता है. आज का दिन स्वर्णिम दिन बनेगा राजस्थान की भविष्य की पीढियां इस क्लब को याद रखेंगी. विधायक आवास परियोजना के काम की तेज गति का जिक्र करते हुए कटारिया ने हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा को बधाई दी. उन्होंने कहा कि जिस तरह से आप इस परियोजना का काम करा रहे हैं मैं सभी विधायकों की तरफ से आपका और आपकी टीम का अभिनंदन करता हूं. कटारिया ने कहा कि हाउसिंग बोर्ड की पहले क्या स्थिति थी सब जानते है लेकिन अब जिस तरह से काम चल रहे है उससे पता लगता है कि अब हाउसिंग बोर्ड क्या बन गया है.  

Image  

शानदार क्लब का प्रोजेक्ट भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ही विजन:
कॉन्स्टीट्यूशन क्लब के खिलौना समारोह में हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने जयपुर में बनने वाले कॉन्स्टीट्यूशन क्लब  के बारे में विस्तृत प्रजेंटेशन दिया. अरोड़ा ने प्रजेंटेशन के दौरान दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब का नक्शा दिखाते हुए यह बताया कि जयपुर में बनने वाला क्लब दिल्ली के क्लब से कैसे बेहतर होगा. इस मौके पर पवन अरोड़ा ने कहा कि जयपुर में शानदार शहरी विकास के प्रोजेक्टों के लिए मुख्यमंत्री की राष्ट्रीय स्तर पर भी तारीफ होती है शानदार क्लब का प्रोजेक्ट भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ही विजन है. अरोड़ा ने इस मौक़े पर कहा कि हाउसिंग बोर्ड को पुनर्जीवित करने और मजबूती प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री के योगदान को हमेशा याद किया जाएगा. अरोड़ा ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी और यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल के मार्गदर्शन से क्लब के काम जल्दी शुरू हो पा रहा है. अरोड़ा ने क्लब की डिजाइन को जल्द मंजूर करने के लिए नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया समेत मंत्रिमंडलीय उप समिति के सभी सदस्यों को धन्यवाद दिया.

जयपुर में बनने वाला क्लब दिल्ली से भी बेहतर बनेगा:
अरोड़ा ने कहा कि सीएम के निर्देशों के बाद मैंने और मेरी टीम ने दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब का विस्तृत विवेचन किया और अब मैं कह सकता हूं कि जयपुर में बनने वाला क्लब दिल्ली से भी बेहतर बनेगा. इस मौके पर पवन अरोड़ा ने अपनी पूरी टीम की ओर से सीएम का आभार जताते हुए कहा कि आपने हाउसिंग बोर्ड पर भरोसा जताते हुए हमें बड़े बड़े प्रोजेक्ट दिये हैं इसके लिए मैं और मेरी पूरी टीम आपकी कृतज्ञ है. हाउसिंग बोर्ड अब पुराना हाउसिंग बोर्ड नहीं रहा है हाउसिंग बोर्ड अब करवट ले चुका है जिस हाउसिंग बोर्ड में पूर्व में कभी सीएम जन आवास योजना का कोई प्रोजेक्ट शुरू नहीं किया था वहां हमने बीते महीनों में 7 प्रोजेक्ट शुरू कर दिए हैं. इस मौके पर पवन अरोड़ा ने यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की मॉनिटरिंग और मार्गदर्शन की भी तारीफ की. अरोड़ा ने कहा कि बोर्ड के प्रोजेक्ट्स का काम इतने समयबद्ध तरीके से किया है कि मौज़ूदा कार्यकाल में सीएम अशोक गहलोत ने हाउसिंग बोर्ड के जितने प्रोजेक्टों का शिलान्यास किया है उन सभी का उद्घाटन आने वाले दिनों में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ही करेंगे. 

कॉन्स्टीट्यूशन क्लब का शिलान्यास समारोह कई मायनों में खास रहा:
कॉन्स्टीट्यूशन क्लब का शिलान्यास समारोह कई मायनों में खास रहा है. काफी लंबे समय के बाद पक्ष और विपक्ष के सभी सदस्य एक जाजम पर नजर आए और सभी ने दिल खोलकर इस प्रोजेक्ट की तारीफ भी की. जिस तरह की प्लानिंग हाउसिंग बोर्ड ने स्कूलों को लेकर की है अब से तय है कि 18 महीने बाद जब इस क्लब का निर्माण पूरा होगा तो यह क्लब राजस्थान की नई पहचान बनेगा. 
 

और पढ़ें