अपराध को रोकने के लिए DGP कपिल गर्ग की नई पहल, आदर्श पथ का किया शुभारंभ

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/04/18 03:01

जयपुर। प्रदेश के पुलिस मुखिया डीजीपी कपिल गर्ग की ओर से अपराध को कम करने और यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए प्रदेश में कई तरह की पहल की जा रही है। इसी कड़ी में राजधानी जयपुर में आदर्श पथ बनाने की एक नयी पहल करते हुए डीजीपी कपिल गर्ग ने आज जवाहर सर्किल पर इस योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर पुलिस विभाग के अधिकारी समारोह में मौजूद रहे।

प्रदेश मे यातायात व्यवस्था में सुधार करने के लिए कई तरह के प्रयास किये जा रहे है। इसको लेकर कई तरह की कार्यशालाएं भी आयोजित की जा रही है। सड़को पर नियमों की पालना सही ढंग से हो सके इसके लिए एक नयी योजना तैयार की गयी है।  जिसको नाम दिया गया है आदर्श पथ। इस योजना के पहले चरण में जवाहर सर्किल से लेकर जीटी पुलिया तक आदर्श पथ बनाया गया है।

डीजीपी कपिल गर्ग ने आज औपचारिक रुप से इस आदर्श पथ की शुरुआत की। आदर्श पथ पर वाहन चालकों को लेन सिस्टम के हिसाब से वाहन चलाने होंगे। शुरुआती कुछ दिनों में पुलिस की ओर से लोगों को इस आदर्श पथ के लिए अवेयर किया जायेगा और उसके बाद जीरो टॉलरेंस नीति के आधार पर कार्रवाई की जायेगी।

डीजीपी कपिल गर्ग का कहना है कि राजधानी की सड़कों पर होने वाले सड़क हादसों को कम करने के लिए जयपुर यातायात पुलिस ने आदर्श पथ प्रोजेक्ट की शुरूआत की है। आदर्श पथ के पहले चरण में जवाहर सर्किल से गौरव टॉवर के बीच करीब डेढ़ किलोमीटर का रूट का चयन किया है। इस रूट पर यातायात पुलिस न केवल वाहन चालकों से मोटर व्हीकल एक्ट की  पालना कराएगी बल्कि उन्हें लेन सिस्टम में चलने के लिए प्रेरित भी करेगी ।

इस रूट पर यातायात पुलिस का अतिरिक्त पुलिस जाप्ता तैनात किया गया है। जो वाहन चालकों को यातायात नियमों की सख्ती पालना कराएंगा। वहीं आदर्श पथ पर यातायात पुलिस का फोकस लेन सिस्टम पर रहेगा। आदर्श पथ की मॉनिटरिंग के लिए एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी को नोडल अधिकारी भी बनाया है । आदर्श पथ के पहले चरण की सफलता के बाद जल्द इसे अन्य मार्गों पर भी लागू किया जाएगा ।  

सड़क हादसों को रोकने और यातायात नियमों की सख्ती से पालना कराने के लिए एक बार फिर शहर यातायात पुलिस ने जेएलएन मार्ग पर आदर्श पथ प्रोजेक्ट की शुरूआत की है । लेकिन शहर की सड़कों पर बेतकरीब दौड़ते वाहनों के चलते यह प्रोजेक्ट यातायात पुलिस के लिए परेशानी भरा सबब साबित होता नजर आ रहा है । ऐसे में यातायात पुलिस अब आमजन से भी सहयोग की अपील कर रही है ।

   जयपुर से संवाददाता सत्यनारायण शर्मा की रिपोर्ट

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in