कोरोना को हराएगा राजस्थान! आज जयपुर पहुंचेगी वैक्सीन की खेप, 282 सेन्टर्स पर किया जायेगा वैक्सीनेशन

कोरोना को हराएगा राजस्थान! आज जयपुर पहुंचेगी वैक्सीन की खेप, 282 सेन्टर्स पर किया जायेगा वैक्सीनेशन

जयपुर: पूरे देश को अब 16 जनवरी का इंतजार है जब देश कोरोना को हराना शुरू करेगा. केंद्र सरकार के निर्देश पर 16 जनवरी से पूरे देश में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू किया जायेगा. राजस्थान में इसे लेकर कुल 282 वैक्सीनेशन सेंटर्स बनाए गये है जहां वैक्सीनेशन किया जायेगा. राजधानी जयपुर में सेठी कॉलोनी स्थित स्टेट वैक्सीनेशन स्टोर में वैक्सीन को जयपुर पहुंचने पर रखा जायेगा और जयपुर संभाग से जुड़े जिलों में इसे ट्रांसपोर्ट के जरिये भेजा जायेगा.

प्रदेश के लिए 6,03,500 टीके पहुंचेंगे:
केंद्र सरकार के निर्देश पर 16 जनवरी से पूरे देश में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू किया जायेगा. राजधानी जयपुर समेत सभी जिलों में पहले चरण में हेल्थ वारियर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी. जहां पुलिस के कड़े पहरे के बीच वैक्सीनेशन किया जाएगा. प्रदेश के लिए आज 6,03,500 टीके पहुंचेंगे. 

वैक्सीन के भंडारण को लेकर सभी तैयारियां पूरी: 
सेठी कॉलोनी स्थित CMHO ऑफिस परिसर में वैक्सीन के लिए स्टेट वैक्सीन स्टोर, रीजनल वैक्सीन स्टोर, और डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन स्टोर है जहां कोरोना वैक्सीन रखी जाएंगी. वैक्सीन के आने से पहले सीएमएचओ प्रथम डॉ नरोत्तम शर्मा की मॉनिटरिंग में टीमें वैक्सीन के भंडारण की तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी रही. डॉ शर्मा ने बताया कि जयपुर जिले में वैक्सीन के भंडारण को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. एयरपोर्ट से सीधे सेंट्रल स्टोर में वैक्सीन को लाया जाएगा जहां से उसे जरूरत के हिसाब से डिसटीब्यूट किया जाएगा. 

जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन ने भी पूरी की तैयारियां:
बता दें कि टीके की पहली खेप आज जयपुर पहुंचेगी. वैक्सीन की पहली खेप इंडिगो या एयर एशिया की फ्लाइट से दोपहर बाद जयपुर आ सकती है. जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन ने भी वैक्सीन के एयरपोर्ट पर पहुंचने और उसे सुरक्षित तरीके से राज्य सरकार को सौंपने को लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं. एयरपोर्ट प्रशासन ने इसके लिए एयरलाइंस और राज्य सरकार के साथ समन्वय किया है. 

और पढ़ें