जयपुर कोरोना पर राजस्थान के काम की देशभर में वाहवाही, चिकित्सकों की मॉनिटरिंग-दवा कॉम्बिनेशन से भी ये संभव

कोरोना पर राजस्थान के काम की देशभर में वाहवाही, चिकित्सकों की मॉनिटरिंग-दवा कॉम्बिनेशन से भी ये संभव

कोरोना पर राजस्थान के काम की देशभर में वाहवाही, चिकित्सकों की मॉनिटरिंग-दवा कॉम्बिनेशन से भी ये संभव

जयपुर: देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में कोरोना वायरस का खौफ देखने को मिल रहा है, लेकिन सूबे में सीएम गहलोत की मॉनिटरिंग में चिकित्सा विभाग ने काफी हद तक कोरोना को फैसले से रोक रखा है. एसीएस मेडिकल रोहित कुमार सिंह के नेतृत्व में एक तरफ जहां इस बीमारी के प्रसार को रोकने की कोशिशें तेज हैं, वहीं दूसरी तरफ केन्द्रीय गाइडलाइन के हिसाब से इलाज और पल-पल की मॉनिटरिंग से पॉजिटिव मरीज भी ठीक होने लगे है. सवाई मानसिंह अस्पताल के डॉक्टरों ने कोरोना पॉजिटिव महिला मरीज को स्वाइन फ्लू ,मलेरिया और HIV की दवाइयों के मिश्रण से ठीक कर दिया है. 

बजट की अनुदान मांगों पर सीएम गहलोत ने दिया जवाब, नवीन कृषि उपज मंडियों समेत दी कई सौगात

मरीज को लोपिनाविर 200mg/रिटोनाविर 50mg का डोज:
एसीएस मेडिकल रोहित कुमार सिंह ने बताया कि हमने मरीज को लोपिनाविर 200mg/रिटोनाविर 50mg का डोज दिन में दो बार दिया. इस कॉम्बिनेशन से आईसीएमआर (इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च )भी संतुष्ट था. इसके अलावा डॉक्टर ने पॉजिटिव मरीजों को स्वाइन फ्लू में दी जाने वाली ओस्लेटामिविर (osletamivir) और मलेरिया में इस्तेमाल होने वाली दवा क्लोरीकीन (chlotoquine) दी.

श्रीगंगानगर पुलिस ने सामाजिक सद्भाव की मिसाल की पेश, सफाईकर्मी की बहन का भरा भात

कोरोना मरीजों के ठीक होने की खबरें:
इन दवाओं के कॉम्बिनेशन का ही परिणाम रहा कि एक पॉजिटिव महिला की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है. यहां बता दें कि इससे पहले भी Anti HIV दवाओं से कोरोना मरीजों के ठीक होने की खबरें आ चुकी हैं. थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया था कि कोरोना से पीड़ित महिला को फ्लू और Anti HIV दवाओं के कॉकटेल से ठीक कर लिया गया. इसके बाद से Anti HIV दवाओं को कोरोना के इलाज में कारगर माना जा रहा है.
 

और पढ़ें