यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमसे छोटे देशों को ज्यादा मेडल मिलते हैं: CM गहलोत

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (cm ashok gehlot) ने रविवार को कहा कि हमारे देश की आबादी 135 करोड़ है, लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमसे छोटे देशों को ज्यादा मेडल मिलते हैं. उन्होंने राजस्थान में 26 जनवरी से शहरी ओलंपिक (Urban Olympics) का आयोजन शुरू करने की भी घोषणा की.

गहलोत ने कहा कि हमारे देश की आबादी 135 करोड़ है. हम चाहते हैं कि हमारे खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में सम्मान और पदक मिले. लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि छोटे-छोटे देशों को हमसे ज्यादा पदक मिलते हैं. मुख्यमंत्री गहलोत रविवार को सवाई मान सिंह (SMS) स्टेडियम में आयोजित राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक (Rajiv Gandhi Rural Olympics) के राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि राज्य के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतें. मुख्यमंत्री ने कहा कि अगला बजट युवाओं और खिलाड़ियों को समर्पित होगा और यह राज्य सरकार का प्रयास होगा कि उन्हें अधिक सुविधाएं, रोजगार और शिक्षा मिले. गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के राज्य स्तरीय आयोजन में की गई घोषणा के अनुसार 8वीं, 10वीं एवं 12वीं कक्षा में अच्छे अंक लाने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9,300 बच्चों को स्मार्ट टैबलेट तीन साल तक की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ दिए जाएंगे.

पिछले कार्यकाल में हमारी सरकार ने प्रतिभावान विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किए थे:
उन्होंने कहा कि पिछले कार्यकाल में हमारी सरकार ने प्रतिभावान विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किए थे जिससे बालकों को आईटी की शिक्षा मिल सकी. पूर्ववर्ती सरकार ने इस योजना को बन्द कर दिया था. युवाओं के हित में हम पुनः इस योजना को शुरू कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि बीते तीन वर्षों में कोविड के कारण इनका वितरण नहीं हो सका, इसलिए करीब 93,000 बच्चों को इस वर्ष टैबलेट वितरित किए जाएंगे.

चंदना ने कहा- कोई भी खिलाड़ी नौकरी पाने के लिए नहीं खेलता 
इस अवसर पर राज्य के खेल मंत्री अशोक चंदना ने कहा कि कोई भी खिलाड़ी नौकरी पाने के लिए नहीं खेलता है, बल्कि वे अपने देश, राज्य, गांव, माता-पिता और कोच के सम्मान के लिए खेलते हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक के आयोजन के लिए 40 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. राजस्थान राज्य खेल परिषद की अध्यक्ष कृष्णा पूनिया ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से खिलाड़ियों के लिए बेहतर खेल कोचिंग के लिए 500 कोच की भर्ती की घोषणा करने का आग्रह किया. उन्होंने खिलाड़ियों से कड़ी मेहनत करने का भी आग्रह किया और कहा कि राज्य सरकार हर मोर्चे पर उनके साथ है. सोर्स- भाषा