दशहरे पर भारत को मिला राफेल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की शस्त्र पूजा

दशहरे पर भारत को मिला राफेल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की शस्त्र पूजा

दशहरे पर भारत को मिला राफेल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की शस्त्र पूजा

मेरीनेक: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने तीन दिवसीय फ्रांस दौरे पर हैं. इस दौरान रक्षा मंत्री ने विजयादशमी के अवसर पर आज फ्रांस की धरती पर भारतीय परंपरा के अनुसार शस्त्र पूजा करके उन्नत प्रौद्योगिकी से लैस लड़ाकू विमान राफेल का अधिग्रहण किया. इससे पहले रक्षा मंत्री ने राफेल यूनिट का दौरा किया, साथ ही मेरीनेक एयरबेस का भी निरीक्षण किया.

ऊं लिखकर पूजा अर्चना:
गौरतलब है कि भारत में शस्त्र पूजा की परंपरा अनादिकाल से चली आ रही है. महाराणा प्रताप की इस धरती पर राजपूत राजा दुश्मनों को रणभूमि में छक्के छुड़ाने से पहले अस्त्र-शस्त्र की पूजा करते रहे हैं. इसी परंपरा का पालन करते हुए भारतीय सेना में भी विजयादशमी के दिन शस्त्र पूजा की जाती है. आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल विमान पर ऊं लिखकर पूजा अर्चना शुरू की. 

क्या है राफेल सौदा:
बता दें कि भारत ने फ्रांस से कुल 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदे हैं और वो सारे फाइटर जेट 2022 तक हिंदुस्तान आ जाएंगे. सबसे पहले चार विमान आएंगे और इसके बाद भी चार-चार की किस्तों में ही 32 विमान आएंगे. इनमें से 18 रफेल अंबाला एयरबेस पर तैनात होंगे, जबकि बाकी 18 विमान पश्चिम बंगाल के हाशीमारा बेस पर. आज 4 राफेल लड़ाकू विमान भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल हो जाएंगे, लेकिन अगले साल मई-जून तक इसके भारत में आने की खबर है. तब तक दस भारतीय पायलट फ्रांस में ही रहकर राफेल पर ट्रेनिंग लेंगे. इनके अलावा इंजीनियरों और तकनीशियनों की भी एक टीम होगी यानी कुल 50-60 लोग होंगे.

और पढ़ें