Rajsamand Rajsamand: कृषि विभाग का वैन कैंपेन अभियान शुरू, किसानों को दी जाएगी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी

Rajsamand: कृषि विभाग का वैन कैंपेन अभियान शुरू, किसानों को दी जाएगी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी

Rajsamand: कृषि विभाग का वैन कैंपेन अभियान शुरू, किसानों को दी जाएगी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी

राजसमंद: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की किसानों को जानकारी देने के लिए जिले में कृषि विभाग ने वैन कैंपेन अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत सात जागरूकता रथ जिले के सभी उपखंड के सभी राजस्व गांवों तक पहुंचकर किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और उससे मिलने वाले लाभ की जानकारी देंगे. 31 जुलाई 2022 तक किसान अपना फसल का बीमा करा सकते हैं. 

आज राजसमंद जिला मुख्यालय पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर रामचरण शर्मा और उपखंड अधिकारी दिनेश राय सापेला ने इन जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. कृषि विभाग के उपनिदेशक कैलाश चंद्र मेघवंशी ने बताया कि राज्य और केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. 

31 जुलाई तक किसान अपनी फसलों का बीमा करा सकेंगे:

इसके तहत 31 जुलाई तक किसान अपनी फसलों का बीमा करा सकेंगे. इसके लिए एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी को नियुक्त किया है. इस वैन कैंपेन के तहत सात जागरूकता रथ गांव में जाकर किसानों को फसल बीमा योजना की जानकारी देंगे और उन्हें योजना से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगे. योजना के तहत सामान्य किसानों और लोनी किसानों के लिए अलग-अलग योजनाएं बनाई गई हैं. अगर कोई किसान लोन नहीं लेना चाहता है तो वह इसकी जानकारी बैंक में जाकर दे सकता है.

और पढ़ें