नई दिल्ली राकेश झुनझुनवाला के निधन पर PM सहित कई केंद्रीय मंत्रियों और कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया

राकेश झुनझुनवाला के निधन पर PM सहित कई केंद्रीय मंत्रियों और कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया

राकेश झुनझुनवाला के निधन पर PM सहित कई केंद्रीय मंत्रियों और कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्रियों और विभिन्न दलों के नेताओं ने शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के निधन पर रविवार को शोक व्यक्त किया तथा आर्थिक जगत में उनके योगदान की सराहना की. भारत के ‘वारेन बफे’ कहे जाने वाले झुनझुनवाला का रविवार सुबह मुंबई में निधन हो गया.

झुनझुनवाला द्वारा नव स्थापित विमानन कंपनी ‘अकासा एयर’ के एक सूत्र ने बताया कि रविवार तड़के दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि राकेश झुनझुनवाला जिंदादिल, हाजिरजवाब और गहरी समझ वाले व्यक्ति थे. उन्होंने आर्थिक जगत में एक अमिट छाप छोड़ी है. प्रधानमंत्री ने कहा कि वह (झुनझुनवाला) भारत की प्रगति के लिए बहुत जुनूनी थे. उनका निधन हो जाना दुखद है. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना. ओम शांति.

आर्थिक जगत में उनके योगदान की सराहना की:
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि उन्हें यह जानकर दुख हुआ कि कई प्रमुख उद्यमों को बढ़ावा देने वाले व्यवसायी झुनझुनवाला अब नहीं रहे. बिरला ने कहा, 'उनके निधन के साथ ही हमने एक कुशल कारोबारी विवेक वाले व्यक्ति और दूरदर्शी निवेशक को खो दिया है, जिनके पास विकास के लिए एक अद्वितीय दृष्टि थी. महाप्रभु उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान दें.' कई केंद्रीय मंत्रियों ने भी झुनझुनवाला के निधन पर शोक व्यक्त किया और आर्थिक जगत में उनके योगदान की सराहना की.

दिग्गज निवेशक के निधन की खबर से दुखी हैं:
गृह मंत्री अमित शाह ने झुनझुनवाला के निधन पर शोक जताया. उन्होंने ट्वीट किया कि शेयर बाजार के बारे में उनके व्यापक अनुभव और समझ ने अनगिनत निवेशकों को प्रेरित किया है. उन्हें उनके आशावादी दृष्टिकोण के लिए हमेशा याद किया जाएगा. उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. ओम शांति. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने कहा कि वह दिग्गज निवेशक के निधन की खबर से दुखी हैं.

कई प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं: 
उन्होंने ट्वीट किया, 'दिवंगत आत्मा को शांति मिले और प्रभु राम उनके परिवार और प्रियजनों को इस दुख को सहने की हिम्मत दें. ओम शांति. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि झुनझुनवाला का अचानक निधन हो जाने से वह स्तब्ध हैं. सिंह ने ट्वीट किया, 'उन्हें व्यापार और उद्योग में उनके योगदान के लिए याद किया जाएगा. वह भारतीय शेयर बाजारों में निवेश की संस्कृति कायम करने में सबसे आगे रहे. उनके परिवार और कई प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं.'

अकासा एयर की पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाई थी:
झुनझुनवाला ने कॉलेज में पढ़ाई करने के दौरान केवल 5,000 रुपये की पूंजी के साथ शेयर बाजार में अपना सफर शुरू किया था. हाल ही में जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे और इंडिगो के पूर्व प्रमुख आदित्य घोष के साथ मिलकर उन्होंने भारत की सबसे नयी विमानन कंपनी 'अकासा एयर' की शुरूआत की थी. सात अगस्त को केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुंबई से अहमदाबाद के बीच अकासा एयर की पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाई थी.

भारत के विकास में भी निवेश करते थे:
सिंधिया ने झुनझुनवाला के निधन पर कहा कि राकेश झुनझुनवाला जी न केवल एक कुशल व्यवसायी थे, बल्कि भारत के विकास में भी निवेश करते थे. उन्हें एक दशक से अधिक समय के बाद भारत को नयी विमानन कंपनी अकासा एयर देने के लिए याद किया जाएगा. 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि वह साहसपूर्वक जोखिम लेने वाले और शेयर बाजार की जबरदस्त समझ रखने वाले व्यक्ति थे. उन्होंने कहा कि हमारे बीच कई बार बातचीत हुई थी. भारत की ताकत और क्षमताओं में उनका दृढ़ विश्वास था.

मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने झुनझुनवाला के निधन पर शोक व्यक्त किया:
इसके अलावा, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने झुनझुनवाला के निधन पर शोक व्यक्त किया. शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे और प्रियंका चतुर्वेदी, कांग्रेस के नेता जयवीर शेरगिल, तेलुगू देशम पार्टी के प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने भी झुनझुनवाला के निधन पर शोक व्यक्त किया है. सोर्स-भाषा

और पढ़ें