Ram Mandir Bhumi Pujan: राम जन्मभूमि पूजन की धूम देश ही नहीं विदेश में भी, पीएम मोदी अयोध्या के लिए रवाना

Ram Mandir Bhumi Pujan: राम जन्मभूमि पूजन की धूम देश ही नहीं विदेश में भी, पीएम मोदी अयोध्या के लिए रवाना

Ram Mandir Bhumi Pujan: राम जन्मभूमि पूजन की धूम देश ही नहीं विदेश में भी, पीएम मोदी अयोध्या के लिए रवाना

नई दिल्ली: अब से कुछ देर बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या में आज 12 बजकर 15 मिनट और 15 सेकंड पर राम मंदिर का भूमिपूजन करेंगे. इसको लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी आज ट्वीट किया और लिखा कि- भूमि पूजन के मौक़े पर पूरे देश को बधाई भगवान राम का आशीर्वाद हम पर बना रहे. उनके आशीर्वाद से हमारे देश को भुखमरी, अशिक्षा और ग़रीबी से मुक्ति मिले और भारत दुनिया का सबसे शक्तिशाली राष्ट्र बने. आने वाले समय में भारत दुनिया को दिशा दे. जय श्री राम! जय बजरंग बली!

राम जन्मभूमि पूजन की धूम देश ही नहीं विदेश में भी:
राम जन्मभूमि पूजन की धूम देश ही नहीं विदेश में भी है. अमेरिका में भारतीय समुदाय के लोग वॉशिंगटन डीसी के कैपिटल हिल के बाहर इक्ट्ठे हुए. उन्होंने अयोध्या में होने वाले शिलान्यस कार्यक्रम के लिए अपनी खुशी जताई.

USA: Members of the Indian community gathered outside the Capitol Hill in Washington DC to celebrate the foundation laying ceremony of #RamTemple in #Ayodhya pic.twitter.com/NofEWuM3E5

— ANI (@ANI) August 5, 2020

पीएम मोदी अयोध्या के लिए रवाना: 
पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली से अयोध्या के लिए विशेष विमान से रवाना हो गए हैं. 10:35 पर पीएम मोदी के विशेष विमान की लखनऊ एयरपोर्ट पर लैंडिंग होगी. इसके बाद 10:40 बजे हेलिकॉप्टर से अयोध्या के लिए निकलेंगे. 

चांदी का एक सिक्का भेंट किया जाएगा: 
भूमि पूजन समारोह में शामिल हर शख्स को लड्डू के साथ प्रसाद के रूप में चांदी का एक सिक्का भेंट किया जाएगा. चांदी के सिक्के के एक तरफ राम दरबार की छवि है. जिसमें भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान हैं. दूसरी तरफ ट्रस्ट का प्रतीक चिह्न है.

2 साल 8 महीने का लगेगा समय: 
भूमि पूजन का कार्यक्रम के बाद जल्द से जल्द मंदिर निर्माण को लेकर काम शुरू हो जाएगा. ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण करने वाली कंपनी को मंदिर निर्माण पूरा करने के लिए अगले 32 महीने का वक्त दिया है यानी अब से 2 साल 8 महीने बाद भव्य राम मंदिर का निर्माण पूरा हो सकता है. राम मंदिर में 366 स्तंभ, 5 मंडप होंगे. ये 161 फुट ऊंचा होगा.

और पढ़ें