आज से रणथम्भौर नेशनल पार्क आगामी तीन महीनों के लिये बंद

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/07/01 08:59

सवाई माधोपुर: बाघों सहित अन्य वन्यजीवों की अठखेलियां देखने के लिए रणथंभोर आने वाले पर्यटकों के लिये आज से रणथम्भौर नेशनल पार्क को आगामी तीन महीनों के लिये बंद कर दिया गया है. इस दौरान पार्क क्षेत्र के मुख्य जोन एक से पांच पर पर्यटक भ्रमण पुर्णतया बन्द रहेगा और आगामी एक अक्टूबर को ही नये पर्यटक सत्र के साथ पार्क को पर्यटकों के लिये खोला जाऐगा. हालांकि इस दौरान पार्क क्षेत्र के बाहरी 6 से 10 जोन में पर्यटन जारी रहेगा. इस दौरान पार्क क्षेत्र में धारा 144 लागू रहेगी. 

आखरी दिन पार्क भ्रमण के लिये पर्यटकों की खासी भीड़ 
पर्यटन सत्र के आखरी दिन पार्क भ्रमण के लिये पर्यटकों की खासी भीड़ नजर आई. गौरतलब है कि हर साल की भांती इस इस बार भी रणथम्भौर नेशनल पार्क एक जुलाई से पर्यटक भ्रमण के लिये बन्द कर दिया गया है. अब आगामी एक अक्टूबर को नये पर्यटन सत्र के साथ ही पर्यटकों के लिये खोला जायेगा. हालांकि इस दौरान गत अन्य पिछले सालों की भांती पार्क क्षेत्र के बाहरी 6 से 10 नम्बर तक के जोन पर्यटकों के लिये खुले रहेगे. मगर रणथम्भौर के मुख्य जोन नम्बर 1 से 5 पूर्ण तया बन्द रहेगें. साथ ही पार्क क्षेत्र में धारा 144 लागू रहेगी. 

जानवरों के प्रजनन का समय 
तीन महिने पार्क बंद करने को लेकर वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पार्क बंद करने के पिछे दो कारण प्रमुख माने गये है. उनके अनुसार यह समय जानवरों के प्रजनन का समय होता है जिसके चलते पार्क बंद कर दिया जाता है  ताकी मानविय गतविधियों से जानवरो को परेशानी नही उठानी पड़े. दूसरा मानसून आने के साथ ही पार्क क्षेत्र के सारे रास्ते खराब हो जाते है. क्यों की रणथम्भौर नेशनल पार्क का अधिकतर हिस्सा पहाड़ी क्षेत्र में आता है और पहाडों से तेज पानी आने के कारण पार्क के सारे रास्ते खराब हो जाते है. इस दौरान पार्क में पर्यटन गाडीयों का चलना मुश्किल हो जाता है जिसे देखते हुए पार्क क्षेत्र का मुख्यभाग बंद कर दिया जाता है. मगर पार्क क्षेत्र के बाहरी जोनों में पर्यटन जारी रहेगा. 

पार्क में धारा 144 लागू 
पार्क बंद होने के साथ ही पार्क में अवैध कटाई और चराई होने लगती है. ऐसे में पार्क की सुरक्षा को लेकर पार्क में धारा 144 लागू करने के साथ ही सुरक्षा की दृस्टि से बड़ी संख्या में वनकर्मियों को तैनात किया जाता है, ताकि इन तीन महिनों में पार्क की सुरक्षा में कोई कसर ना रहे. विभागीय अधिकारियों के अनुसार पार्क बन्द रहने के दौरान पार्क की सुरक्षा को लेकर विशेष इन्तजाम किये गये है. जिसके तहत पार्क क्षेत्र में विशेष गस्ती दल भी गस्त पर रहेगा. वहीं बड़ी संख्या में होमगार्ड व वनकर्मी तैनात रहेगें.  

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in