राशन डीलर ने राष्ट्रपति से मांगी परिवार सहित सामूहिक इच्छा मृत्यु

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/02/06 08:00

रायसिंहनगर। रायसिंहनगर के प्रवर्तन निरीक्षक विनोद ढाल एवं 4 अन्य शिकायतकर्ताओं द्वारा दी जा रही प्रताड़ना से परेशान होकर एक राशन डीलर के परिवार द्वारा सामूहिक इच्छा मृत्यु की स्वीकृति मांगने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। रसद विभाग के अधिकारियों व शिकायतकर्ताओं से बुरी तरह परेशान राशन डीलर के परिवार ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्य न्यायाधीश, मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, लोकायुक्त एवं जिला पुलिस अधीक्षक को परिवाद भेजकर सामुहिक इच्छा मृत्यु की स्वीकृति देने की मांग की है। 

आरोप है कि रायसिंहनगर के प्रवर्तन निरीक्षक विनोद ढाल ने शिकायतकर्ताओं से सैटिंग करवाने के नाम पर एक लाख रुपए नकद ले लिए। एक लाख रुपए लेने के बाद आरोपित निरीक्षक ने राशन डीलर का लाइसेंस निरस्त कर वापिस बहाली के लिए दो लाख रुपए मांगे। जबकि शिकायतकर्ताओं की शिकायतों के आधार पर दर्ज करवाए गए मामले पुलिस जांच में बार बार झूठे पाए जा चुके हैं। जयपुर लोकायुक्त के स्तर पर हुई शिकायत भी जांच में झूठी पाई गई। जबकि प्रवर्तन निरीक्षक द्वारा शिकायतकर्ताओं के दबाव में झूठी जांच रिपोर्ट तैयार करवाकर गबन बनाते हुए 52 हजार 735 रूपए जरिए बैंक भरवा लिए। इसके बावजूद प्रवर्तन निरीक्षक व शिकायतकर्ताओं द्वारा पिछले करीब ढाई साल से तंग परेशान व प्रताडि़त किया जा रहा है। 

आरोपित अधिकारी पर पहले भी कई बार लेन देन के आरोप लग चुके हैं। आरोप है कि राशन डीलर संतोष देवी का बेटा नवनीत शर्मा अपनी गरीबी व बेरोजगारी का हवाला देकर प्रवर्तन निरीक्षक के समक्ष गिड़गिड़ाता रहा, लेकिन इस अधिकारी ने उसकी एक नहीं सुनी। जबकि शिकायतकर्ताओं में 22 पीटीडी निवासी रणजीतसिंह, रीछपालसिंह, सुबासिंह, सुखचैनसिंह आदि के साथ मिलकर संतोष देवी व उसके परिवार को परेशान करने लगे। करीब ढाई साल से चल रहा प्रताड़ना का यह दौर लगातार जारी है। इस अवधि के दौरान भी प्रवर्तन निरीक्षक द्वारा रुपयों का लेनदेन जारी रखा गया। संतोष देवी के पुत्र नवनीत ने बताया कि अब पूरा परिवार भूखों मरने की स्थिति में आ गया है। इसलिए परिवार के पास सामुहिक आत्महत्या के सिवाय कोई विकल्प नहीं है। 

जब इस मामले के बारे में जिला रसद अधिकारी पार्थ सारथी से जानकारी चाही तो वो बोले कि मैं पिछले चार दिन से अवकाश पर चल रहा हूं, मेरे पास किसी राशन डीलर के परिवार द्वारा सामुहिक इच्छा मृत्यु संबंधी कोई मामला नहीं आया है। 

...रायसिंहनगर से हेमसिंह राजपुरोहित की रिपोर्ट

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in