Live News »

फेस अनलॉक फीचर के साथ रीलॉन्च हुआ Honor 7X

फेस अनलॉक फीचर के साथ रीलॉन्च हुआ Honor 7X

नई दिल्ली। चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी हुवावे के हॉनर ब्रांड ने अपने स्मार्टफोन Honor 7X को कुछ बदलाव के साथ रीलॉन्च किया है। कंपनी ने फोन की कीमत में कटौती के साथ साथ कुछ फीचर भी बढ़ाए हैं। 

गौरतलब है कि Honor 7X को दिसंबर 2017 में लांच किया गया था। पहले इसमें एंड्रॉयड v7.0 (Nougat) था लेकिन इस फोन के नए अवतार में एंड्रॉयड 8.0 अपडेट दिया गया है। Honor 7X में नए बदलावों में लॉक नेविगेशन, राइड मोड, एआर लेंस फीचर और पेटीएम शॉर्टकट जोड़े हैं। साथ ही मिड-रेंज स्मार्टफोन हॉनर 7एक्स को सॉफ्टवेयर अपडेट के ज़रिए फेस अनलॉक फ़ीचर भी दिया गया था। कंपनी ने फिंगरप्रिंट स्कैनर रियर पर दिया है।

Honor 7X की शुरूआती कीमत 12999 रुपये थी जिसको अब 11999 रुपये कर दिया है। यह कीमत 32 जीबी वेरिएंट की है। 64 जीबी वेरिएंट की कीमत कंपनी ने 14999 रुपये रखी है जो पहले 15999 रुपये थी। अमेज़न इंडिया पर इसे एक्सक्लूसिव तौर पर पेश किया गया है।

स्पेसिफिकेशन हाईलाइट 

डिस्प्ले           -        5.93 इंच
प्रोसेसर         -        1.7 गीगाहर्ट्ज़, ऑक्टा-कोर हाईसिलिकॉन किरिन 659 
फ्रंट कैमरा     -        8-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन    -        1080x2160 पिक्सल
रैम               -         4 जीबी
ओएस           -         एंड्रॉ़यड 7.0 (8.0 अपडेट)
स्टोरेज           -        32 जीबी / 64 जीबी 
रियर कैमरा    -        16-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता    -        3340 एमएएच
वाई-फाई        -        802.11 बी/जी/एन
ब्लूटूथ             -       4.1 एलई

और पढ़ें

Most Related Stories

चीनी मोबाइल कंपनी की साजिश या लापरवाही ? भारत में एक ही IMEI नंबर पर एक्टिव मिले 13 हज़ार मोबाइल

चीनी मोबाइल कंपनी की साजिश या लापरवाही ? भारत में एक ही IMEI नंबर पर एक्टिव मिले 13 हज़ार मोबाइल

मेरठ (यूपी) : सभी मोबाइल फ़ोन में एक ही IMEI नंबर अलॉट होता हे, तो आप भी सोच रहे होंगे ये कैसे मुमकिन हो सकता है. अपनी चालबाज़ी और साजिशो के लिए दुनियाभर में आलोचना झेल रहा चीन का एक और बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी VIVO के एक आईएमईआई (International Mobile Equipment Identity) नंबर पर 13 हजार से ज्यादा मोबाइल फोन एक्टिव पाए गए हैं. मेरठ जोन पुलिस की साइबर क्राइम सेल की जांच में यह खुलासा हुआ है ऐसे में यह भारत की आंतरिक सुरक्षा के लिहाज से कंपनी की बड़ी लापरवाही मानी जा रही है.

क्या होता है आईएमईआई नंबर: 
हर व्यक्ति की पहचान के लिए उसके पास आइडेंटिटी प्रूफ होता है, उसी तरह हर मोबाइल की पहचान उसका IMEI नंबर होता है. कॉल हिस्ट्री, मैसेज व लोकेशन ट्रैक इत्यादि की जानकारी भी IMEI के जरिये मिलती है. ऐसे में कोई अपराध हुआ तो  अपराधी को पकड़ा भी नहीं जा सकेगा.

मोबाइल की स्क्रीन टूटने पर हुआ खुलासा: 
इसका मामले का खुलासा तब हुआ जब पुलिस महानिदेशक मेरठ के कार्यालय में तैनात सब इंस्पेक्टर आशाराम के वीवो कंपनी मोबाइल की स्क्रीन टूट गयी, जिसके बाद इंस्पेक्टर ने वीवो सर्विस सेंटर में फोन ​रिपेयर के लिए दिया और सर्विस सेंटर से रिपेयर होने के कुछ दिनों बाद ही मोबाइल यूज़ में दिक्कत आने लगी और फोन स्क्रीन पर बार बार एरर आने लगा. इसके बाद मामले की शिकायत की गयी और  मेरठ जोन पुलिस की साइबर क्राइम सेल को जांच के निर्देश दिए. जांच में खुलासा हुआ की आशाराम के मोबाइल के बॉक्स पर जो आईएमईआई लिखा हुआ है, वह वर्तमान में मोबाइल में मौजूद आईएमईआई से अलग है और साथ ही मोबाइल में मौजूद IMEI नंबर पर देशभर में 13 हज़ार से भी ज्यादा मोबाइल एक्टिव है. यह बात जब वीवो सर्विस सेंटर पहुॅंची तो उन्होंने साफ कर दिया कि फोन की IMEI नहीं बदली गई है,लिहाजा अब कंपनी से फोन का डाटा मांगा गया है. 

नियमों का उल्लंघन : 
कुछ वर्षों पहले जब चाइनीज फोन आए थे तब उनका आईएमईआई नंबर एक ही होता था, तब सरकार द्वारा सभी नंबरों को ब्लैक लिस्ट किया था. इसके बाद ट्राई के नियम लागू हुए जिसके तहत एक आईएमईआई सिर्फ एक मोबाइल को दिया जा सकता है.

धोखाधड़ी का मामला दर्ज: 
मेरठ के एडीजी राजीव सबरवाल ने बताया की पुलिस ने Vivo Mobile और सर्विस सेंटर के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है ओर साइबर सेल ने पूरे मामले में वीवो इंडिया के नोडल अधिकारी हरमनजीत सिंह को 91 सीआरपीसी के तहत नोटिस दिया है साथ ही इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इस मामले की जांच गहनता से की जाएगी.

चीन में हड़कंप मचाने वाले Remove China Apps और Mitron app को गूगल प्‍लेस्‍टोर ने हटाया

चीन में हड़कंप मचाने वाले Remove China Apps और Mitron app को गूगल प्‍लेस्‍टोर ने हटाया

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से काफी पॉप्युलर हो रहे Remove China Apps और Mitron app को गूगल प्ले स्टोर ने हटा दिया है. चीनी एप को हटाने के लिए विकसित किए गए 'रिमूव चाइना एप' को व्‍यापक समर्थन मिला और रिकॉर्ड 50 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया. इस ऐप के जरिए आप अपने स्मार्टफोन में मौजूद सभी चीनी ऐप्स को डिलीट कर पाते थे. 

देशी नस्ल के गौवंश की डेयरी स्थापना के लिए मिलेगा 90 प्रतिशत तक ऋण, चुकाने पर 30 प्रतिशत सब्सिडी 

यह एक दिन में दूसरा पॉप्युलर ऐप: 
जिन यूजर्स के फोन में यह ऐप पहले से डाउनलोडेड है, उनके फोन में यह काम करता रहेगा. यह एक दिन में दूसरा पॉप्युलर ऐप है जिसे गूगल ने रिमूव किया. इससे पहले मंगलवार को ही प्ले स्टोर से टिकटॉक की तरह ही काम करने वाले Mitron ऐप को भी हटाया गया है. मिट्रोन ऐप चीनी ऐप टिक टोके का विकल्प था. दोनों ऐप भारत में हाल ही में बहुत लोकप्रिय हो रहे थे.

Coronavirus Vaccine: रूस ने किया कोरोना वैक्सीन तैयार करने का दावा, सैनिकों पर हो रहा है ट्रायल 

जयपुर की कंपनी OneTouchAppLabs ने डिवेलप किया:
रिमूव चाइना ऐप को जयपुर की कंपनी OneTouchAppLabs ने डिवेलप किया था. गूगल के रिमूव करने पर कंपनी 'वन टच एपलैब' ने ट्वीट कर कहा है कि एप को प्‍लेस्‍टोर से हटा दिया गया है. हालांकि ऐसा क्‍यों किया गया है कंपनी ने भी कुछ नहीं बताया है. हालांकि गूगल प्‍ले स्‍टोर की ओर से अभी इस बात की पुष्टि नहीं की गई है कि इस एप को क्‍यों हटाया गया है या यह भविष्‍य में गूगल प्‍ले स्‍टोर पर उपलब्‍ध होगा या नहीं. 


 

जानिए क्यों चीनी ऐप TikTok को टक्कर देने के लिए सुर्ख़ियों में आया 'Mitron' ऐप को गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया

जानिए क्यों चीनी ऐप TikTok को टक्कर देने के लिए सुर्ख़ियों में आया 'Mitron'  ऐप को गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया

नई दिल्ली: चीनी ऐप tiktok के विकल्प में और उसे टक्कर देने के लिए तैयार किया गया mitron ऐप को गूगल ने प्ले स्टोर से हटा दिया है. कई लोगों में यह विचार था की mitron स्वदेशी ऐप है, जिसके चलते यह ऐप बहुत ही कम समय में धमाल मचा कर सुर्ख़ियों में आ गया. आपको एक रोचक बात बता दे की यह ऐप नया नहीं है तो सवाल यह है की फिर कंपनी ने इसे पहले क्यों नहीं हटाया.

भारतीय ऐप होने की धारणा के चलते हुआ 'हिट': 
भारत में चीनी प्रोडक्ट्स और ऐप को बॉयकॉट करने की मुहीम जोर पकड़ रही है ओर ऐसे में  धीरे धीरे लोगों ने चीनी ऐप और प्रोडक्ट्स के विकल्प खोजना चालू कर दिया है. यही बड़ा कारण है की गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप की रेटिंग्स 4.8 थी और इसे बहुत ही कम समय में  50 लाख से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका था, हालांकि यह ऐप भारतीय हे या नहीं इस पर बहस जारी है.  

'Mitron' ऐप को क्यों हटाया गया: 
इसे स्पैम और मिनिमम फंक्शनैलिटी पॉलिसी के वॉयलेशन के लिए गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया. Google प्ले स्टोर की नीति में कहा गया है कि किसी भी मूल परिवर्तन किए बिना या अन्य मूल्य से सामग्री को कॉपी करना एक उल्लंघन है, “हम उन ऐप्स की अनुमति नहीं देते हैं जो केवल Google Play पर पहले से ही अन्य एप्लिकेशन के समान अनुभव प्रदान करते हैं। 

मित्रों का पाकिस्तान की एक कंपनी से सामने आया कनेक्शन: 
दरअसल पाकिस्तान की Qboxus नामक सॉफ्टवेयर डेवलपर कंपनी ने दावा किया हे की उन्होंने ऐप का सोर्स कोड मित्रों के प्रमोटर को करीब 2,600 रुपये में बेचा है और उनके द्वारा मित्रों ऐप को केवल रीब्रैंड किया गया है.Qboxus कंपनी के सीईओ इरफान शेख का कहना है की यह सीधे तौर पर नकल की श्रेणी में आता है, फ़िलहाल मित्रों ऐप की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया है. 

दमदार 6000 mAh बैटरी के साथ Samsung Galaxy M31 का नया वैरिएंट भारत में लॉन्च

दमदार 6000 mAh बैटरी के साथ Samsung Galaxy M31 का नया वैरिएंट भारत में लॉन्च

जयपुर: दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने अपना गैलेक्सी एम31 स्मार्टफोन नए वेरियंट के साथ भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन फ़ोन में रेम बड़ा कर 8GB में इसे लॉन्च करा है, आपको बता दे की इससे पहले कंपनी ने गैलेक्सी एम31 Samsung को 6 जीबी रैम के साथ 64 जीबी और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट में भारत में लॉन्च कर दिया था | तो आइए जानते हैं सैमसंग गैलेक्सी एम31 के नए वेरिएंट की कीमत और स्पेसिफिकेशन के बारे में... 

Samsung Galaxy M31 की स्पेसिफिकेशन:
कैमरे की बात करें तो गैलेक्सी एम31 में क्वाड-रियर कैमरा सेटअप है। हैंडसेट में अपर्चर एफ/1.8 के साथ 64 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा है, 8 मेगापिक्स सेकंडरी, 5 मेगापिक्सल मैक्रो और 5 मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर भी आपको इसमें मिल जायेगा। सेल्फी के लिए बेहतरीन 32 मेगापिक्सल कैमरा है। वीडियो के लिए भी गैलेक्सी एम31 में 6.4 इंच फुल एचडी प्लस (1080x2340 पिक्सल) इनफिनिटी-यू डिस्प्ले होगी। सैमसंग गैलेक्सी एम31 स्मार्टफोन एंड्रॉयड 10 पर आधारित वनयूआई पर काम करता है, फोन में ऑक्टा-कोर एक्सीनॉस 9611 प्रोसेसर है | 

Samsung Galaxy M31 की कीमत:
सैमसंग कंपनी ने अपने फ़ोन गैलेक्सी एम31 के 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 19,999 रुपये रखी है, वही सैमसंग गैलेक्सी एम31 के 6 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 15,999 रुपये है और 6 जीबी रैम व 128 जीबी स्टोरेज वेरियंट 16,999 रुपये में आता है।

गर्मी से राहत के लिए 20 हजार तक के बजट में हैं ये 4 बेहतरीन एयरकंडीशनर

गर्मी से राहत के लिए 20 हजार तक के बजट में हैं ये 4 बेहतरीन एयरकंडीशनर

जयपुर: गर्मी धीरे धीरे अपने तेवर दिखाने लगी हैं. इसी के चलते सड़के भी अब दिन में वीरान नजर आने लगी हैं. वहीं दूसरी ओर नौतपा में तापमापी का पारा और ज्यादा उछलने की संभावना है. ऐसे में सभी घरों से निकलने से बच रहे हैं और घर में ही गर्मी से बचाव के लिए कूलर-पंखे का सहारा ले रहे हैं. पर तीखी गर्मी के कारण कूलर भी कुछ समय के बाद कूलिंग करना कम कर देते हैं. ऐसे में अगर आप  किफायती एयरकंडीशनर (AC) लेने का मन बना रहे हैं जिसकी कीमत 20 हजार रुपये तक हो तो आइये जानते है आपके बजट के अनुरूप एयरकंडीशनर के बारे में...

मोदी सरकार के खिलाफ आज ऑनलाइन आंदोलन करेगी कांग्रेस पार्टी,  50 लाख कार्यकर्ता रखेंगे अपनी बात 

फ्लिपकार्ट द्वारा MarQ (1 टन) 2 Star Split AC:  
यह फ्लिपकार्ट कंपनी का प्रोडक्ट है, अगर कमरे का साइज़ 90 sq ft है तो MarQ (1 टन) 2 स्टार स्प्लिट एसी आपके लिए उपयुक्त है और इसमें ऑटो रीस्टार्ट, स्लीप मोड जैसे फीचर्स भी मिलते हैं. टर्बो मोड के साथ तुरंत और तेजी से ठंडा करने में भी ये एयरकंडीशनर सक्षम है. इसके अलावा इस AC पर नो कॉस्ट EMI की भी सुविधा दी जा रही है. इस AC को Flipkart से ख़रीदा जा सकता है. 

Voltas 0.8 Ton 3 Star Split AC: 
वोल्टास का यह एसी 4 stages of filtration and 3D airflow के साथ आपके पूरे कमरे में समान रूप से ठंडी हवा प्रदान करके बेहतर प्रदर्शन करता है. आपको बता दे की Voltas, टाटा का ही ब्रांड है. यह 3 स्टार BEE रेटिंग के साथ आता है. साथ ही इसमें ऑटो रीस्टार्ट, स्लीप मोड जैसे फीचर्स भी आपको मिलते हैं. इसके अलावा इस AC पर नो कॉस्ट EMI की भी सुविधा दी जा रही है. यह एयरकंडीशनर Easy maintenance के साथ आपके बजट के अनुरूप सर्वश्रेष्ठ में से एक है. 

Blue Star 0.75 Ton 3 Star Window AC:
3 स्टार रेटिंग वाला यह AC ऑटो रीस्टार्ट फीचर के साथ आता है और इसके साथ ही आपको  Product पर एक साल और कंप्रेसर पर 5 साल की वारंटी BLUE STAR कंपनी की तरफ से मिलती है, आपको इसमें (2) White एंड Milky White Colour  ऑप्शन भी मिल जायेंगे अगर आपके पास Window AC लगाने की पर्याप्त जगह और सुविधा है तो Blue Star का 0.75 Ton 3 Star Window AC आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है, इसके अलावा इस AC पर नो कॉस्ट EMI की भी सुविधा दी जा रही है. इसे भी Flipkart से खरीदा जा सकता है. 

VIDEO: कोरोना संकट में CM के संवेदनशील फैसले, गहलोत ने दी अनुकंपा नियुक्ति के लिए शिथिलता  

Lloyd LW12B32EW 1 Ton 3 Star Window AC:
3 स्टार रेटिंग के साथ आपको इसमें एंटी बैक्टीरिया फ़िल्टर (Anti Bacteria Filter) भी मिल जाता है और साथ ही ऑटो एयर स्विंग, ऑटो रिस्टार्ट जैसे फीचर्स भी इसमें उपलब्ध है. इस 1 Ton 3 Star Window AC में आपको एक साल और कंप्रेसर पर 5 साल की वारंटी भी मिलती है.

इंटरनेट की लत बनी मुसीबत! मां-बाप के रिचार्ज नहीं करवाने पर युवक ने की आत्महत्या

इंटरनेट की लत बनी मुसीबत! मां-बाप के रिचार्ज नहीं करवाने पर युवक ने की आत्महत्या

भोपाल: तकनीकी प्रधान इस युग में इंटरनेट ने लोगों के जीवन को काफी आसान बना दिया है. लेकिन इसके अब धीरे-धीरे कुछ लोगों के लिए इंटरनेट की लत जानलेवा भी साबित हो रही है. जी हां, इंटरनेट पैक का रिचार्ज नहीं कराने पर एक युवक के आत्महत्या कर लेने की खबर है. 

कोरोना संक्रमण को लेकर नया खुलासा, इतने दिन के बाद संक्रमित से नहीं फैलता वायरस 

बार-बार कहने पर भी परिजनों ने इंटरनेट का रिचार्ज नहीं कराया:
घटना भोपाल के बागसेवनिया थाना क्षेत्र की है. जहां एक युवक ने अपने माता-पिता से मोबाइल में इंटरनेट पैक का रिचार्ज कराने को कहा. जब बार-बार कहने पर भी परिजनों ने इंटरनेट का रिचार्ज नहीं कराया, तो युवक ने आत्महत्या कर ली. इस संबंध में बागसेवनिया थाने के एसएचओ ने बताया कि युवक की मां के रिचार्ज कराने से इनकार करने पर आत्महत्या कर ली. 

भरतपुर: कई दिनों तीन युवकों ने नाबालिग से किया गैंगरेप, तीन माह की गर्भवती होने पर हुआ खुलासा  

इंटरनेट की लत नई मुसीबत बन रही: 
पुलिस के अनुसार मामले की तहकीकात की जा रही है. सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है. लॉकडाउन के चलते जब लोगों के लिए दो वक्त की रोटी का जुगाड़ करना भी मुश्किल साबित हो रहा है, इंटरनेट की लत नई मुसीबत बन रही है. इस तरह की घटनाएं समाज के लिए चिंताजनक है. 

जल्द लॉन्च होगा शाओमी का ये स्मार्टफोन, शानदार फीचर्स के साथ होगा पेश

जल्द लॉन्च होगा शाओमी का ये स्मार्टफोन, शानदार फीचर्स के साथ होगा पेश

नई दिल्ली: शाओमी जल्द नया मिडरेंज स्मार्टफोन (SmartPhone) लॉन्च करेगी. Redmi 10X फोन 26 मई को लॉन्च हो सकता है. इससे पहले ही स्मार्टफोन को एक चीनी ई-रिटेलर ने अपनी वेबसाइट पर लिस्ट कर दिया है.

प्री-बुकिंग के लिए किया गया लिस्ट: 
Xiaomi सब-ब्रांड को स्मार्टफोन वेबसाइट पर प्री-बुकिंग के लिए लिस्ट किया गया है. लिस्टिंग के मुताबिक फोन स्टैंडर्ड वेरिएंट और पायनियर वेरिएंट में लॉन्च होगा. ये अनुमान लगाया गया है कि फोन का स्टैंडर्ड वेरिएंट 4G एलटीई कनेक्टिविटी के साथ आएगा, जबकि पायनियर वेरिएंट 5G कनेक्टिविटी सपोर्ट करेगा. 

भाई ने किया रिश्तों को शर्मसार, दोस्तों के साथ मिलकर नाबालिग बहन का रेप कर उतारा मौत के घाट 

अप्रैल में लॉकडाउन के चलते देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री रही शून्य

अप्रैल में लॉकडाउन के चलते देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री रही शून्य

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के कारण हुए देशव्यापी लॉकडाउन के चलते इतिहास में पहली बार देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री शून्य रही है. इस की कंपनी ने पहले ही आशंका जता दी थी. सामान्य स्थिति में कंपनी हर महीने में लगभग डेढ़ लाख कारें बनाती है. लेकिन ऐसी पहली बार हुआ है कि 1983 के बाद आज तक जब कंपनी ने एक महीने में एक भी कार नहीं बेची है. 

Rajasthan Corona Updates: आज 58 नए संक्रमित मिले, मरीजों का ग्राफ पहुंचा 2642, जिलेवार जानें आंकड़े 

कंपनी ने पिछले एक महीने में एक भी कार नहीं बेची:
कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन लागू होने के चलते 25 मार्च से मारुति सुजुकी के सभी प्लांट्स बंद हैं. ऐसे में कारों का प्रोडेक्शन बिल्कुल बंद पड़ा है. ऐसे में कंपनी के सभी शोरूम भी बंद रहे. इसी के चलते देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने पिछले एक महीने में एक भी कार नहीं बेची. 

अगले महीने भी बिक्री में सुधार की उम्मीद नहीं:
वहीं कंपनी के अधिकारियों की माने तो अगले महीने भी बिक्री में सुधार की उम्मीद नहीं है. इस वजह से ऑटो सेक्टर को लंबे समय तक संकट का सामना करना पड़ सकता है. मई में भी इसी तरह के हालात रहने की उम्मीद है. यह पूरी तरह से कोरोनावायरस पर ही निर्भर करता है. बता दें कि देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लगा था और इसे 21 दिन बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया है. इस दौराना देश में मारूति सुजुकी, हुंडई, टाटा समेत सभी कंपनियों के शोरूम बंद रहे. 

राजस्थान में कुछ रियायत के साथ लॉकडाउन बढ़ाने पर मंथन, मंत्रियों से लिया जा रहा फीडबैक 

मार्च महीने में 47.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई:
मार्च 2019 के आंकड़ों की तुलना में इस साल मार्च के महीने में  79,080 यूनिट्स की बिक्री के साथ 47.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इसके बाद पहले ही इस बात का अंदाजा हो गया था कि अप्रैल के महीने में हालत और बुरी होने वाली है.

Open Covid-19