लखनऊ भर्ती बोर्ड और आयोग 74 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया अविलंब शुरू करें- CM योगी

भर्ती बोर्ड और आयोग 74 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया अविलंब शुरू करें- CM योगी

भर्ती बोर्ड और आयोग 74 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया अविलंब शुरू करें- CM योगी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को भर्ती बोर्ड और चयन आयोगों को निर्देश दिया है कि 74 हजार पदों पर चयन के लिए भर्ती की प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ की जाए. उधर, पुलिस महकमे में भी 13,800 पदों पर दिसंबर, 2021 तक भर्ती प्रक्रिया पूरी करने का दावा किया गया है.

शुक्रवार को जारी सरकारी बयान के अनुसार मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यहां अपने सरकारी आवास पर उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, उप्र उच्चतर शिक्षा चयन आयोग तथा उप्र माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के अध्यक्षों के साथ इन आयोगों/बोर्ड के तहत विभिन्न पदों पर होने वाली भर्तियों के सम्बन्ध में बैठक की और हिदायत दी कि इनके द्वारा 74,000 पदों पर चयन के लिए भर्ती प्रक्रिया शीघ्र प्रारम्भ की जाए.

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी भर्तियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन के समय अभ्यर्थियों की सुविधा का भी ध्यान रखा जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि अभ्यर्थियों को परीक्षा देने के लिए अधिक दूरी न तय करनी पड़े. उन्होंने कहा कि हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाए कि परीक्षाएं नकलविहीन और पारदर्शी ढंग से आयोजित की जाएं. गौरतलब है कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा 30,000 पदों पर भर्तियां की जानी हैं, जबकि उप्र उच्चतर शिक्षा चयन आयोग द्वारा 17,000 पदों पर भर्ती की जाएंगी. इसी प्रकार उप्र माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड द्वारा 27,000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव कार्मिक एवं कृषि देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका एस गर्ग, अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, उप्र लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष संजय श्रीनेत, उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार, उप्र उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के अध्यक्ष प्रो0 ईश्वर शरण विश्वकर्मा तथा उप्र माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के अध्यक्ष बीरेश कुमार सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

घुड़सवार पुलिस के पद पर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति/चयन पत्र दिया:
एक अन्‍य बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को यहां लोक भवन सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा जेल वार्डन (पुरुष), जेल वार्डन (महिला), फायरमैन एवं घुड़सवार पुलिस के पद पर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति/चयन पत्र दिया. उन्होंने पारदर्शी प्रक्रिया के तहत नवचयनित 5,805 अभ्यर्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं. मुख्यमंत्री ने स्वयं जेल वार्डन (पुरुष), जेल वार्डन (महिला), फायरमैन एवं घुड़सवार पुलिस के पद पर चयनित 12 अभ्यर्थियों को नियुक्ति/चयन पत्र दिये.

13,800 पदों के लिए भर्ती की कार्यवाही दिसम्बर, 2021 तक पूरी कर ली जाएगी:
उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष राजकुमार विश्वकर्मा ने बोर्ड द्वारा प्रचलित भर्ती प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस एवं समकक्ष पदों के 9534 पदों, पुलिस कार्यालयों के कर्मियों के 1329 पदों, पुलिस रेडियो शाखा के विभिन्न स्तरों के 2244 पदों तथा पुलिस विभाग में कम्प्यूटर आपरेटर के 693 पदों की भर्ती की कार्यवाही चल रही है. उन्होंने दावा किया कि उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा 13,800 पदों के लिए भर्ती की कार्यवाही दिसम्बर, 2021 तक पूरी कर ली जाएगी. सोर्स- भाषा 

और पढ़ें