संस्कृत शिक्षा के रिक्त पदों पर शीघ्र की जाएगी भर्ती - डॉ. सुभाष गर्ग

संस्कृत शिक्षा के रिक्त पदों पर शीघ्र की जाएगी भर्ती - डॉ. सुभाष गर्ग

जयपुर: गुरुवार को विधानसभा में संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने  आश्वस्त किया कि सवाई माधोपुर जिले में संस्कृत उच्च प्राथमिक विद्यालयों में रिक्त पदों पर शीघ्र भर्ती की जाएगी. उन्होंने बताया कि वर्तमान में सवाई माधोपुर में कुल 82 पदों में से 75 पदों पर शिक्षक कार्यरत है तथा 7 पद रिक्त है, जिन्हें भर्ती प्रक्रिया पूरी होने  के बाद शीघ्र भरा जाएगा. 

डॉ. सुभाष गर्ग ने  प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे. उन्होंने कहा कि सवाई माधोपुर के बामनवास विधानसभा क्षेत्र में रिवाली में 5 स्वीकृत पद हैं और पांचों पद भरे हुये हैं, धौलादांता में 5 स्वीकृत पदों में से 2 रिक्त हैं, नढ़री में 5 स्वीकृत हैं और 5 पर शिक्षक कार्यरत हैं, ढाणी डेहरा में स्वीकृत 6 पदों में से 5 भरे हुये हैं, वॉली में 6 पद स्वीकृत हैं और सभी भरे हुये हैं. इसी प्रकार रैगरों की ढाणी, कोलाडा में 6 स्वीकृत पदों में से 4 पद भरे हुये हैं. 

उन्होंने बताया कि संस्कृत शिक्षा विद्यालयों में चयनित होने वाले शिक्षक सामान्य शिक्षा में चयनित होने पर भी सामान्य शिक्षा को ही चुनते है. इस कारण से इन विद्यालयों में पद रिक्त रह जाते हैं. उन्होंने बताया कि गणित तथा विज्ञान विषय में नॉन टीएसपी में 429 पदों के लिए विज्ञापन दिया गया था, डेढ़ गुना अभ्यर्थियों को आमंत्रित करने के बावजूद केवल 408 शिक्षकों ने ज्वाइन किया. इसी प्रकार अंग्रेजी के 75 विज्ञापित पदों के विरूद्ध केवल 10 लोग नियुक्त हुये. 

उन्होंने बताया कि सवाई माधोपुर में संस्कृत शिक्षा का कोई भी विद्यालय बिना शिक्षक अथवा एकल शिक्षक के सहारे नहीं चल रहा है. डॉ. गर्ग ने कहा कि बिना शिक्षक अथवा एकल शिक्षक के अभाव में कोई भी विद्यालय बन्द होने के कगार पर नहीं है.

और पढ़ें