Reet Exam 2021: रीट अभ्यर्थियों के लिए जयपुर मेट्रो में फ्री यात्रा, 25 और 26 सितंबर को रहेगी ये सुविधा 

Reet Exam 2021: रीट अभ्यर्थियों के लिए जयपुर मेट्रो में फ्री यात्रा, 25 और 26 सितंबर को रहेगी ये सुविधा 

Reet Exam 2021: रीट अभ्यर्थियों के लिए जयपुर मेट्रो में फ्री यात्रा, 25 और 26 सितंबर को रहेगी ये सुविधा 

जयपुर: रीट आवेदकों को अब जयपुर मेट्रो में भी मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी. 25 और 26 सितंबर को मेट्रो में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी. मेट्रो की सुविधा रात 12 बजे तक उपलब्ध रहेगी. अतिरिक्त फेरों के साथ मेट्रो की सुविधा मिलेगी.

आपको बता दें कि 26 सितम्बर को होने वाली राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि रीट को लेकर PCC अध्यक्ष व शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने शुक्रवार को पीसी का आयोजन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि माशिबो अजमेर नोडल एजेंसी प्रक्रिया पूरी करेगी. सरकार प्रारदर्शिता के साथ एग्जाम के लिए यथासंभव प्रयास कर रही है. कमेटी ने भी परीक्षा को लेकर अनेकों निर्णय किये हैं. कल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी अहम बैठक बुलाई थी. इस दौरान राज्य सरकार के द्वारा कई फैसले लिए गए हैं. 

डोटासरा ने कहा कि सबसे बड़ा फैसला तो मुख्यमंत्री ने बजट में परीक्षार्थियों के लिए रोडवेज में फ्री यात्रा का लिया था. लेकिन राज्य सरकार अब प्राइवेट बसों में भी सुविधा देगी. राज्य सरकार निजी बसों का किराया स्वयं देगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कलेक्टर, SP भी परीक्षा केंद्र में निरीक्षण करने के दौरान अपना मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे. रीट भर्ती परीक्षा को लेकर सरकार पूरी तरह सख्त है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रीट भर्ती में लगी बसों का टोल टैक्स नहीं लगेगा. टोल टैक्स पर अलग से मशीन निकलने की व्यवस्था होगी ताकि स्टूडेंट समय पर सेंटर पहुंच सके. 

शिक्षा मंत्री डोटासरा ने कहा कि रीट भर्ती परीक्षा के लिए 4 हजार से ज्यादा सेंटर बनाये गए हैं. जहां शिकायते हैं वहां CCTV कैमरा होंगे. इसके साथ ही तमाम प्रश्नपत्रों को उठाने से लेकर वितरण की वीडियोग्राफी होगी. कोई भी सरकारी अधिकारी, कर्मचारी अवांछित गतिविधियों में शामिल होगा तो उसे बर्खास्त किया जाएगा. वहीं प्राइवेट संस्थानों में ऐसा होने पर मान्यता हमेशा के लिए वापस ली जाएगी. राजस्थान में पूरे देश मे पहली बार ये निर्णय लिए गए हैं. पुलिस की आवश्यकता के लिए भी इंतज़ाम हैं. साथ ही मास्क परीक्षा केंद्र पर मेज के ऊपर मिलेगा. जो मास्क लेकर जाएगा उसका मास्क सेंटर के बाहर ले लिया जाएगा. कोई अधिकारी कितना ही बड़ा हो जहां पेपर है वहां मोबाइल का प्रयोग नहीं करेगा. 

और पढ़ें