नई दिल्ली IIT दिल्ली में PG और PHD में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, अंतिम तारिख 24 अप्रैल

IIT दिल्ली में PG और PHD में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, अंतिम तारिख 24 अप्रैल

IIT दिल्ली में PG और PHD में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, अंतिम तारिख 24 अप्रैल

नई दिल्ली: IIT दिल्ली में PG और PHD प्रोगाम में दाखिले की राह देख रहे लोगों के लिए ये अहम खबर है. दिल्ली IIT ने PG और PHD में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. आप इकसी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिसट्रेशन कर सकते है. इसकी अंतिम डेट 24 अप्रैल है.

प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार 10 मई से 23 जून के बीच:
ऐसे में इन प्रोग्राम के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक साइट home.iitd.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. उम्मीदवार ध्यान रखें कि इन प्रोगाम में दाखिला लेने की आखिरी तारीख 24 अप्रैल 2021 ही है आप इस तारिख तक ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. बता दें कि IIT दिल्ली द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार 10 मई से 23 जून के बीच आयोजित किए जाएंगे.

दाखिला सीटों की उपलब्धता पर होगा आधारित:
वहीं IIT संस्थान ने जिन कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की हैं, वे एप्लाइड मैकेनिक्स, केमिकल इंजीनियरिंग, केमिस्ट्री, सिविल इंजीनियरिंग, Computer साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैटेरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और टेक्सटाइल एंड फाइबर इंजीनियरिंग सहित अन्य प्रोगाम में दाखिले के लिए आवदेन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उम्मीदवार PHD, M.TEC और MS के फुल टाइम और पार्ट टाइम प्रोगाम में दाखिला सीटों की उपलब्धता के आधार पर दिया जाएगा.

 

इसके अलावा M.TEC, ME, MD प्रोगाम में दाखिले के लिए उम्मीदवारों के 60 फीसदी अंक होने चाहिए. इसके अलावा MSC, MBA, MA, MBBS सहित अन्य प्रोगाम में दाखिले के लिए उम्मीदवार को गेट, UGC नेट, ICAR और ICMR फैलोशिप होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवारों को बीई, B.TEC प्रोगाम में दाखिले के लिए उम्मीदवारों 70 फीसदी अंक हासिल किए हैं.

और पढ़ें