Delhi में सभी Market, मॉल्स पूरी तरह खुलेंगे; रेस्टोरेंट भी 50% Siting कैपेसिटी के साथ होंगे Open

Delhi में सभी Market, मॉल्स पूरी तरह खुलेंगे; रेस्टोरेंट भी 50% Siting कैपेसिटी के साथ होंगे Open

Delhi में सभी Market, मॉल्स पूरी तरह खुलेंगे; रेस्टोरेंट भी 50%  Siting कैपेसिटी के साथ होंगे Open

नई दिल्ली: देश पिछले दो साल से कोरोना (Covid) की मार झेल रहा है. इस समय देश में कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave) ने सबकों व्यथित कर रखा है. किंतु अब जाकर दूसरी लहर का प्रकोप काबू में आ गया है और धीरे धीरे देश में जींदगी वापस पटरी पर लौटने लगी है. ऐसे में देश की राजधानी दिल्ली (National Capital Delhi) में अब कोरोना का कहर काफी हद तक कम हो गया है. इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejrival) ने रविवार को लॉकडाउन में और ढील देने का ऐलान किया है.

सोमवार से पूरी तरह से खुल सकेंगे मार्केट और मॉल्स:
अनलॉक की प्रक्रिया के तहत दिल्ली में सोमवार से सभी मार्केट और मॉल्स (Markets And Malls) पूरी तरह से खुल सकेंगे. वहीं, रेस्टोरेंट्स (Restaurants) को भी 50% सीटिंग कैपेसिटी (Seating Capacity) के साथ खुलने की इजाजत होगी. हालांकि, इनके लिए सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक का समय तय किया गया है. केजरीवाल ने कहा कि हम अगले एक हफ्ते तक हालात पर नजर बनाए रखेंगे. अगर मामले फिर से बढ़े, तो सख्त पाबंदियां लागू करेंगे. उन्होंने कहा कि अगर हालात काबू में रहे, तो रियायतें जारी रहेंगी.

सीएम ने दिल्लीवासियों के लिए दी ये अहम रियायतें:
सरकारी दफ्तर में 100% अधिकारी और बाकी कर्मचारी 50% क्षमता के साथ काम करेंगे. प्राइवेट ऑफिसेस (Offices) में 50% कैपेसिटी के साथ सुबह 9 से शाम 5 बजे तक काम करेंगे. साप्ताहिक बाजार (Weekly Market) को अनुमति दी जा रही है, लेकिन एक दिन में एक जोन में एक ही साप्ताहिक बाजार को अनुमति दी जाएगी. शादियां 20 लोगों के साथ घर या कोर्ट में ही हो सकती है. धार्मिक स्थल (Religious Place) खोले जा रहे हैं, लेकिन श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति नहीं होगी. मेट्रो और बसें 50% कैपेसिटी के साथ चलेंगी. ऑटो, ई-रिक्शा और टैक्सी में 2 से ज्यादा सवारी नहीं बैठा सकेंगे.

इन पर रहेगी रोक:
स्कूल-कॉलेज, शिक्षण संस्थान, सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक सभाएं, स्विमिंग पूल (Swimming Pool), स्टेडियम, स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स, सिनेमा, थियेटर, एंटरटेनमेंट पार्क, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम (Auditorium), स्पा, जिम, पब्लिक पार्क और गार्डन () पूरी तरह बंद रहेंगे.

बीते दिन 213 केस आए:
दिल्ली में शनिवार को 213 लोग कोरोना पॉजिटिव (Positive) पाए गए. 275 लोग ठीक हुए और 28 की मौत हो गई. अब तक 14.30 लाख लोग संक्रमण (Infection) की चपेट में आ चुके हैं. इनमें 14.02 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 24,800 मरीजों की मौत हो चुकी है. यहां 3,610 मरीजों का इलाज चल रहा है.

और पढ़ें