कश्मीर से कन्याकुमारी तक आज से होने लगेगी जिंदगी Unlock, कई राज्यों में Lockdown में छूट

कश्मीर से कन्याकुमारी तक आज से होने लगेगी जिंदगी Unlock, कई राज्यों में Lockdown में छूट

कश्मीर से कन्याकुमारी तक आज से होने लगेगी जिंदगी Unlock, कई राज्यों में  Lockdown में छूट

नई दिल्ली: देश में कोरोना (Covid) की दूसरी लहर (Second Wave) थमने का नाम नहीं ले रही है, किंतु  राज्यों की सतर्कता से इसके कहर में कमी जरूर आई है. ऐसे में जीवन और जीविका दोनों जरूरी को लेकर कई राज्य सरकारें आज से लॉकडाउन (Lockdown) में छूट देने की तैयारी कर रहीं है. इस खबर में हम आपकों देश के राज्यों में लॉकडाउन में मिलने वाली छूट के बारे में बताएंगे.

आज से होने लगेगी जिंदगी अनलॉक:
दिल्ली-यूपी (Delhi UP) से लेकर महाराष्ट्र (Maharashtra) तक कई राज्यों में आज से जिंदगी अनलॉक होने लगेगी. कई राज्यों ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाई गई पाबंदियों में सोमवार से ढील देने का एलान किया है. उत्तर प्रदेश के तीन जिलों को छो़ड़कर बाकी सभी जिलों से कोरोना कर्फ्यू (लॉकडाउन) हटा लिया गया है, वहीं आज से दिल्ली में आड-इवेन (Odd-Even) आधार पर माल और दुकानों को खोलने की इजाजत दी गई है. महाराष्ट्र ने पाबंदियों में छूट की पांच श्रेणियां बनाई हैं.

कुछ राज्यों में बढ़ाया गया लॉकडाउन:
हालांकि, कई राज्य ऐसे भी हैं जहां लॉकडाउन को आगे बढ़ाया गया है. इनमें कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और गोवा जैसे कुछ राज्य है जिन्होंने लाकडाउन और पाबंदियों को जारी रखने का फैसला भी किया है. आइए जानते हैं देश भर के राज्यों में लॉकडाउन को लेकर क्या फैसला लिया गया है.

सबसे पहले देश की राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन व्यवस्था:
राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन से अब राहत दी जाने लगी है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने एक तरफ जहां लॉकडाउन को 14 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है. वहीं आज से राजधानी दिल्ली में पाबंदियों से थोड़ी राहत भी दी जाएगी. राजधानी दिल्ली में अब मॉल, बाजार, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स (Malls, Markets, Shopping Complexes) ऑड इवन के आधार पर सुबह 10 बजे से रात 8 बजे क खुले रहेंगे. वहीं दुकानें, सरकारी दफ्तर, (shops, government offices,) इत्यादि शुरू कर दी जाएगी. निजी दफ्तरों में केवल 50 प्रतिशत कर्मचारी ही मौजूद रहेंगे. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को भी आज से शुरू कर दिया जाएगा. हालांकि स्पा, जिम, स्विमिंग पूल, कोचिंग इंस्टीट्यूट (Spa, Gym, Swimming Pool, Coaching Institute) अब भी बंद रहेंगे.

यूपी:
UP के केवल 4 जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिले कोरोना कर्फ्यू हटा लिया गया हैं. आज से UP में थोड़ी राहत दी जाएगी. यहां कोचिंग सेंटर, जिम, स्पा, मॉल्स इत्यादि खोलना अभी मना है. प्रदेश के 71 जिले कफ्र्यू से मुक्त हो चुके हैं. अब सिर्फ मेरठ, लखनऊ, सहारनपुर और गोरखपुर (Meerut, Lucknow, Saharanpur and Gorakhpur) में कोरोना कर्फ्यू है.

महाराष्ट्र:
लॉकडाउन की बात करें तो यहां जिन शहरों में पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) 5 प्रतिशत से कम और ऑक्सीजन बेड्स (Oxygen Beds) 25 प्रतिशत से कम भरे हैं, उन शहरों को अनलॉक किया जाएगा. महाराष्ट्र में 15 जून तक लॉकडाउन रखने का फैसला किया गया था लेकिन बाद में अनलॉक किया जाने का फैसला किया गया.

मध्य प्रदेश:
मध्य प्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh) ने कुछ शर्तो के साथ एक जून से अनलॉक कर दिया गया था, जो 15 जून तक जारी रहेगा. हालांकि, रात का कोरोना कर्फ्यू और शनिवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक का कर्फ्यू जारी है.

छत्तीसगढ़:
28 जिलों को एक जून से अनलाक कर दिया गया. हालांकि, सभी व्यावसायिक संस्थान (Professional Institute) शाम छह बजे तक ही खुल रहे हैं. सभी सरकारी, गैर सरकारी संस्थान, सिनेमा हाल, माल, सुपर बाजार (Non Governmental Institutions, Cinema Halls, Malls, Super Markets) आधी क्षमता के साथ ही खुल रहे हैं. रविवार को पूरी तरह लाकडाउन जारी है.

कई राज्यों में जारी रहेगा लॉकडाउन:
हालांकि, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम (Karnataka, Himachal Pradesh, Sikkim) और गोवा जैसे कुछ राज्यों ने अपने यहां महामारी की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन और पाबंदियों को जारी रखने का फैसला भी किया है. बिहार (Bihar) में 8 जून, झारखंड (Jharkhand) में 10 जून, ओडिशा (Odisha) में 17 जून, पश्चिम बंगाल (West Bengal) में 15 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा.

हरियाणा:
हरियाणा (Hariyana) में लॉकडाउन को 14 जून तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है. इस दौरान दुकानों को ऑड-इवन सिस्टम के आधार पर खोलने की इजाजत होगी.

पंजाब:
पंजाब में 10 जून तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया गया है.

पश्चिम बंगाल:
आंशिक छूट के साथ 15 जून तक लाकडाउन प्रभावी है.

राजस्थान में आज जारी होगी नई गाइडलाइन:
राजस्थान में कल (8 जून) से लॉकडाउन (lockdown) में कई तरह की रियायतें मिलने की संभावना है. सरकार ने इसे मोडिफाइड लॉकडाउन- 2 का नाम दिया है. रविवार को सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिपरिषद् की बैठक में संशोधित लॉकडाउन-2 पर चर्चा हुई. बैठक में आए मंत्रियों के सुझाव के आधार पर गृह विभाग आज विस्तृत गाइडलाइन (Guideline) जारी करेगा.
 

और पढ़ें