नई दिल्ली फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड के क्षेत्र में शीर्ष सेवा प्रदाता बना Reliance Jio, BSNL दूसरे स्थान पर

फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड के क्षेत्र में शीर्ष सेवा प्रदाता बना Reliance Jio, BSNL दूसरे स्थान पर

फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड के क्षेत्र में शीर्ष सेवा प्रदाता बना Reliance Jio, BSNL दूसरे स्थान पर

नई दिल्ली: फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेवाओं की व्यावसायिक शुरुआत करने के दो वर्ष के भीतर रिलायंस जियो ने 20 साल पुरानी सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल को पीछे छोड़कर क्षेत्र के शीर्ष सेवा प्रदाता का स्थान ले लिया है.

दूरसंचार क्षेत्र के नियामक भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) की मासिक दूरसंचार उपभोक्ता रिपोर्ट में मंगलवार को बताया गया कि नवंबर में करीब 43 लाख 40 हजार वायर्ड फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड कनेक्शन के साथ जियो क्षेत्र का सबसे बड़ा सेवा प्रदाता है. अक्टूबर में जियो के करीब 41 लाख 60 हजार फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड कनेक्शन थे.

करीब 20 वर्ष से इस क्षेत्र का सबसे बड़ा सेवा प्रदाता बीएसएनएल था:
इससे पहले, करीब 20 वर्ष से इस क्षेत्र का सबसे बड़ा सेवा प्रदाता बीएसएनएल था. बीएसएनएल के कनेक्शन अक्टूबर में 47 लाख 20 हजार थे जो नवंबर में घटकर 42 लाख रह गए. इस क्षेत्र में भारती एयरटेल के नवंबर में 40 लाख 80 हजार कनेक्शन थे. जियो ने फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेवा ‘जियो फाइबर’ सितंबर 2019 में शुरू की थी, तब बीएसएनएल के इस श्रेणी के ग्राहकों की संख्या 86 लाख 90 हजार थी.

देश में अक्टूबर माह तक ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या 79.895 करोड़ थी:
रिपोर्ट में बताया गया कि देश में अक्टूबर माह तक ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या 79.895 करोड़ थी जो नवंबर में बढ़कर 80.16 करोड़ हो गई. इसमें ट्राई ने कहा कि नवंबर माह के अंत तक ब्रॉडबैंड सेवा के कुल उपभोक्ताओं में से 98.68 फीसदी शीर्ष पांच सेवा प्रदाता कंपनियों के ग्राहक थे. सोर्स- भाषा 

और पढ़ें