वाशिंगटन India US- लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखने की जिम्मेदारी India-US Partnership का आधार है- White House

India US- लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखने की जिम्मेदारी India-US Partnership का आधार है- White House

India US- लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखने की जिम्मेदारी India-US Partnership का आधार है- White House

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर भारतीयों को शुभकामनाएं देते हुए मंगलवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी का आधार लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखने की उनकी साझा जिम्मेदारी है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, कि हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के साथ मिलकर उसका गणतंत्र दिवस मना रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि जब भारत के प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी पिछले साल सितंबर में व्हाइट हाउस आए थे, तब भी (अमेरिका के) राष्ट्रपति (जो) बाइडन ने कहा था कि भारत एवं अमेरिका के बीच संबंधों का मजबूत और निकट होना नियति है और इससे पूरी दुनिया को लाभ हो सकता है.

भारत के करोड़ों लोग आज अपने जीवंत संविधान का जश्न मना रहे हैं:

साकी ने कहा कि हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखने की हमारी साझा जिम्मेदारी पर आधारित है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के दक्षिण एवं मध्य एशिया ब्यूरो ने कहा, भारत को 73वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं. भारत के करोड़ों लोग आज अपने जीवंत संविधान का जश्न मना रहे हैं, जो हमारे देशों के साझे लोकतांत्रिक मूल्यों और अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी की ताकत याद दिलाता है.

भारतीय दूतावास डिजिटल माध्यम से गणतंत्र दिवस मनाएगा:

अमेरिकी सांसद एरिक स्वालवेल ने भी गणतंत्र दिवस पर भारत और भारतीयों को शुभकामनाएं दीं. भारतीय अमेरिकियों ने भारत का गणतंत्र दिवस मनाने के लिए देश भर में विशेष तैयारियां की हैं. कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण यहां भारतीय दूतावास डिजिटल माध्यम से गणतंत्र दिवस मनाएगा और भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू लोगों के एक छोटे समूह की मौजूदगी में राष्ट्रध्वज फहराएंगे. सोर्स- भाषा

और पढ़ें