बीजिंग Covid-19 In China: कोविड-19 के मामलों में कमी आने के कारण बीजिंग और शंघाई में प्रतिबंधों में ढील

Covid-19 In China: कोविड-19 के मामलों में कमी आने के कारण बीजिंग और शंघाई में प्रतिबंधों में ढील

Covid-19 In China: कोविड-19 के मामलों में कमी आने के कारण बीजिंग और शंघाई में प्रतिबंधों में ढील

बीजिंग: कोविड-19 से संबंधित स्थिति नियंत्रण में होने की घोषणा के बाद प्रतिबंधों में ढील दिए जाने से रविवार को बीजिंग के मॉल में लोग खरीदारी के लिए फिर से लौटने लगे. बीजिंग में दुकानों और कार्यालयों में कामकाज आंशिक रूप से बहाल हो गया है. दुकानदारों और लोगों ने भी हालात सामान्य बनाने के लिए उठाए गए कदमों का स्वागत किया है.

शंघाई में प्रतिबंधों में क्रमिक तरीके से ढील दिए जाने से संकेत मिलता है कि चीन के सबसे प्रमुख शहरों में महामारी का सबसे खराब दौर गुजर चुका है. ‘शून्य कोविड’ नीति और लॉकडाउन के कारण नागरिकों में हताशा की भावना पनप रही थी क्योंकि वे देख रहे थे कि अन्य देशों में सीमाएं खोल दी गई हैं और कई प्रतिबंध भी खत्म कर दिए गए हैं. कुछ लोगों ने अपने अपार्टमेंट परिसर और विश्वविद्यालय परिसरों में प्रदर्शन भी किया. बीजिंग में रेस्तरां अब भी बंद हैं हालांकि लोग खाना पैक कराकर ले जा सकते हैं. शंघाई में अब भी विशेष पास और निश्चित समयसीमा के भीतर ही लोग बाहर निकल सकते हैं. महामारी की वापसी के मद्देनजर अधिकारी सतर्कता बरत रहे हैं.

चीन में शनिवार को कोविड-19 के 293 नए मामले आए. इनमें से 78 लोग दूसरे देशों से आए थे. स्थानीय स्तर पर सबसे ज्यादा 122 मामले शंघाई में और 21 मामले बीजिंग में सामने आए. बीजिंग में पार्क, जिम और सिनेमा हॉल को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ रविवार को फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई. बीजिंग के ग्रामीण हिस्से में चीन की दीवार देखने के लिए सोमवार से पर्यटकों को जाने की अनुमति होगी. बीजिंग शहर के प्रवक्ता शू हेजियान ने शनिवार को कहा कि कुछ जिलों में महामारी के कुछ मामले अब भी आ रहे हैं लेकिन स्थिति नियंत्रण में है. सोर्स- भाषा

और पढ़ें