अमीर देश टीके की जमाखोरी कर रहे हैं: President रामफोसा

अमीर देश टीके की जमाखोरी कर रहे हैं: President रामफोसा

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने मंगलवार को बड़ा बयान देते हुए कहा है कि अमीर देश कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के टीके की जमाखोरी कर रहे हैं. राष्ट्रपति ने कहा है कि दुनिया के अमीर देशों ने उत्पादकों से बड़ी मात्रा में टीके की खुराकें ले ली हैं और कुछ देशों ने तो अपनी जनसंख्या की जरूरत से चार गुना ज्यादा मात्रा में टीके लिए हैं. 

राष्ट्रपति ने कहा है कि चार करोड़ की जनसंख्या वाले किसी देश को टीके की 12 करोड़ या 16 करोड़ खुराकों की जरूरत नहीं है. रामफोसा ने विश्व आर्थिक मंच दावोस वार्ता में कहा है कि हम यह कहना चाहते हैं कि आपने टीके की जो अतिरिक्त मात्रा जमा कर ली हैं उसे जारी कीजिए. उन्होंने कहा है कि यदि कुछ देश अपने लोगों का टीकाकरण कर रहे हैं और कुछ नहीं कर पा रहे हैं, तो हम सभी सुरक्षित नहीं हैं. 

रामफोसा ने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोवैक्स प्रतिष्ठान की स्थापना करने की सराहना की है. उन्होंने कहा है कि इससे टीके का समान रूप से वितरण हो सकेगा. गौरतलब है कि भारत ने दक्षिणी अफ्रीका की मदद के लिए वैक्सीन की खेप भेजी है. जिससे वहां के लोगों को कोरोना से बचने में मदद मिलेगी और प्रभावों में कुछ राहत तो देखने को मिलेगी. 

और पढ़ें