असम चुनाव में धांधली,  एक बूथ पर 90 वोटर, लेकिन EVM में 181 वोट पड़े

 असम चुनाव में धांधली,  एक बूथ पर 90 वोटर, लेकिन EVM में 181 वोट पड़े

 असम चुनाव में धांधली,  एक बूथ पर 90 वोटर, लेकिन EVM में 181 वोट पड़े

गुवाहाटी: असम में चुनावों में एक रोचक मामला सामने आया है. असल में असम चुनाव में एक बूथ पर वोटर लिस्ट के अनुसार केवल 90 वोट ही पड़ने थे. या यूं कहें कि 90 वोटर ही लिस्ट में शामिल थे. किंतु हैरान करने वाली बात तो ये है कि उस बूथ की EVM में 181 वोट दर्ज किए गए है. अब 91 वोटों के एक्स्ट्रा होने के कारण चुनाव में धांधली के आरोप लगने लगे है.

सेक्टर अधिकारी समेत चार ​कर्मचारी सस्पेंड:
वहीं असम के हाफलोंग पोलिंग बूथ पर एक अप्रैल को हुई दूसरे फेज की वोटिंग में गड़बड़ी का हैरान करने वाला मामला सामने आया है. इस बूथ पर कुल 90 वोटर हैं, लेकिन वोटों की संख्या 181 हो गई. प्रदेश के चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर (CEO) ने बताया कि मामले में सेक्टर अधिकारी, पीठासीन अधिकारी और 4 कर्मचारियों को सस्पेंड किया गया है। इनमें एक बूथ लेवल का अधिकारी भी शामिल है.

असम में BJP उम्मीदवार की गाड़ी से मिली थी EVM:
एक अप्रैल को ही असम के पथरकंडी में BJP प्रत्याशी कृष्णेंदु पॉल की गाड़ी में EVM मिलने का मामला भी सामने आया था. विपक्ष ने इस मामले में BJP के साथ-साथ चुनाव आयोग पर भी हमला बोला था. इसके बाद चुनाव आयोग ने सफाई देते हुए कहा था कि गाड़ी खराब होने के कारण चुनाव अधिकारियों को BJP प्रत्याशी की गाड़ी में लिफ्ट लेनी पड़ी. आयोग ने मामले में 4 अधिकारियों को सस्पेंड भी किया है. EVM को कब्जे में ले लिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि EVM सुरक्षित है और इसके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है. साथ ही एक बूथ पर दोबारा चुनाव करवाने के निर्देश दिए हैं.

Every time there is an election videos of private vehicles caught transporting EVM’s show up. Unsurprisingly they have the following things in common:

1. The vehicles usually belong to BJP candidates or their associates. ....

1/3 https://t.co/s8W9Oc0UcV

— Priyanka Gandhi Vadra (@priyankagandhi) April 2, 2021

 

सरकार के वरिष्ठ मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा जलुकबरी सीट से प्रत्यासी है:
असम में आज आखिरी फेज की वोटिंग हो रही है. इस फेज में राज्य के 12 जिलों की 40 सीटों पर मतदान हो रहा है. इसमें जलुकबरी सीट भी है. 

जहां से सरकार के वरिष्ठ मंत्री और BJP नेता हेमंत बिस्वा सरमा चुनाव लड़ रहे हैं. इससे पहले 27 मार्च और 1 अप्रैल को पहले दो फेज की वोटिंग हुई थी. इस दौरान 47 और 39 सीटों के लिए वोट डाले गए थे. नतीजे 2 मई को आएंगे.

और पढ़ें