लंदन UK: PM पद की दौड़ में शामिल ऋषि सुनक ने लिया यौन अपराधियों के खात्मे का संकल्प

UK: PM पद की दौड़ में शामिल ऋषि सुनक ने लिया यौन अपराधियों के खात्मे का संकल्प

UK: PM पद की दौड़ में शामिल ऋषि सुनक ने लिया यौन अपराधियों के खात्मे का संकल्प

लंदन: ऋषि सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री चुने जाने पर बच्चों तथा युवतियों को निशाना बनाने वाले गिरोहों के खिलाफ कार्रवाई करने तथा उनका खात्मा करने के साथ-साथ उनके सरगनाओं को अधिकतम सजा दिलवाने का संकल्प लिया है.

‘रेडी4ऋषि’ अभियान दल ने बुधवार शाम बताया कि ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली सरकार में यौन अपराधों को अंजाम देने वाले गिरोहों (ग्रूमिंग गैंग्स) के सदस्यों के खिलाफ गिरोह का हिस्सा होने या उसके लिए काम करने को लेकर आपराधिक मामले दर्ज किए जाएंगे. इसके तहत दोष साबित होने पर उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान होगा.

बाहर जा सकें या रात में किसी भी दुकान पर जा सकें:
दल ने बताया कि यौन अपराधों पर नियंत्रण करने के लिए पूर्व चांसलर सुनक तथाकथित ‘डाउन-ब्लाउजिंग’ (महिलाओं की अनुमति के बिना उनकी आपत्तिजनक तस्वीरें लेना) पर प्रतिबंध लगाएंगे. सुनक ने कहा कि महिलाओं तथा लड़कियों के खिलाफ यौन अपराधों का खात्मा होने तक इनसे राष्ट्रीय आपदा की तरह निपटा जाना चाहिए. दो बेटियों का पिता होने के नाते, मैं चाहता हूं कि वे बिना किसी डर के शाम को बाहर जा सकें या रात में किसी भी दुकान पर जा सकें.

गिरोहों के खिलाफ एक बड़ा अभियान चलाया जाएगा:
सुनक की दो बेटियां अनुष्का और कृष्णा हैं. सुनक ने कहा कि बतौर चांसलर उन्होंने पीड़िताओं की मदद के लिए कई कदम उठाए. उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री के तौर पर और कदम उठाऊंगा. मैं महिलाओं की अनुमति के बिना उनकी आपत्तिजनक तस्वीर लेकर उन्हें परेशान करने को दण्डनीय अपराध बनाऊंगा और यौन अपराधों को अंजाम देने वाले गिरोहों के खिलाफ एक बड़ा अभियान चलाया जाएगा.

नेशनल ग्रूमिंग गैंग्स व्हिसलब्लोअर नेटवर्क की भी योजना:
सुनक ने कहा कि हम संवेदनशीलता को इतना हावी नहीं होने दे सकते कि वह उन खतरनाक अपराधियों को पकड़ने में बाधा बने, जो महिलाओं को निशाना बनाते हैं. मैं तब तक नहीं रुकूंगा जब तक कि हम ऐसा समाज नहीं बना लेते, जहां महिलाएं तथा लड़कियां रोजमर्रा की जिंदगी में सुरक्षित महसूस करें.उन्होंने ऐसे गिरोहों से जुड़ी खुफिया जानकारी इकट्ठा करने और संदिग्धों पर नजर रखने में पुलिस की मदद करने के लिए एक रिकॉर्ड तैयार करने के वास्ते ‘नेशनल ग्रूमिंग गैंग्स व्हिसलब्लोअर नेटवर्क’ शुरू करने की भी योजना बनाई है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें